Advertisment

Anar ke Fayde: अनार के जूस में है कई फायदे, जानिए एक दिन में कितना खाएं?

अनार खाने में अक्सर लोगों को परेशानी होती है क्योंकि उसका छिलका उतारना बहुत टाइम टेकिंग है.  लेकिन छिलका जितना कठोर होता है, अंदर उतना ही स्वादिष्ट, और मीठा फल होता है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Anar ke Fayde

Anar ke Fayde ( Photo Credit : Social Media)

Pomegranate juice Benefit: अनार एक ऐसा फल है जिसमें कई पौष्टिक तत्व होता है. शरीर में खून की कमी होने से रोकता है. लेकिन अनार खाने में अक्सर लोगों को परेशानी होती है क्योंकि उसका छिलका उतारना बहुत टाइम टेकिंग है.  लेकिन छिलका जितना कठोर होता है, अंदर उतना ही स्वादिष्ट, और मीठा फल होता है. डॉक्टर अक्सर कोई भी बीमारी हो जाने पर उन्हें सबसे पहले अनार खाने की सलाह देते है. कमजोरी दूर करने के लिए लोग अनार खाना पसंद करते हैं. लेकिन अनार के साथ साथ अनार के बीज में भी उतनी ताकत होती है. 

Advertisment

अनार का जूस या बीज दोनों में से क्या बेहतर है?

अनार का जूस तो आप बाजार से खरीदकर भी पी लेते है. लेकिन रिपोर्ट्स कहती हैं की जूस में बीज के समान ही लगभग सभी हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. हालांकि, जूस बनने पर लगभग सारा फाइबर और विटामिन सी मात्रा खत्म हो जाती है. हालांकि इस जूस में पोटेशियम की लगभग सारी मात्रा बरकरार रहती है.  रिपोर्ट्स के अनुसार, जूस हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. लेकिन जूस पीने के बजाय बेहतर होगा कि आप फल का ही खाएं ताकि आप फाइबर युक्त बीज खा सकें.

एक दिन में कितने अनार खाना चाहिए

अनार एक ऐसा फल है जिसे ज्यादा खाने से नुकसान नहीं होगा. इसे रोजाना खाने से आप एक महीने में अपने अंदर बदलाव देखेंगे. हेल्दी डायट के हिस्से के रूप में फल खाना और जूस पीना सुरक्षित माना जाता है. इसलिए एक से दो रोजाना अनार खा सकते हैं. 

अनार खाने का सही समय क्या है?

अनार खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. हालांकि सभी फलो को सुबह ही खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है और यह दिन भर के लिए एनर्जी दे सकता है. साथ ही आपको फिट रखता है. 

ये भी पढ़ें-super food for heart patient : सुपर हीरो की तरह दिल के मरीजों के लिए काम करेंगे ये सुपरफूड, ब्लॉकेज कम करने में करते हैं मदद

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव हैं, इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

pomegranate profit pomegranate side effects pomegranate
Advertisment
Advertisment