Advertisment

Sawan 2024: सावन के सोमवार में व्रत के दौरान नहीं होगी कमजोरी, खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सावन के महीने का शुभारंभ 22 जुलाई 2024, सोमवार से हो रहा है. इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा. इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे, जो बेहद शुभ माने जाते हैं. हिंदू धर्म में आदिकाल से ही सावन के महीने का विशेष महत्व होता है.

author-image
Publive Team
New Update
Sawan 2024

Sawan 2024( Photo Credit : social media )

Sawan 2024: सावन के महीने का शुभारंभ 22 जुलाई 2024, सोमवार से हो रहा है. इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा. इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे, जो बेहद शुभ माने जाते हैं. हिंदू धर्म में आदिकाल से ही सावन के महीने का विशेष महत्व होता है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्त इस महीने में उपवास रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो भी सावन के सोमवार का व्रत करता है भगवान शिव उन पर खास प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. व्रत के दौरान कई महिलाओं को कमजोरी होने लगती है. इससे बचने के लिए बस आपको  यहां बताए कुछ टिप्स को फॉलो करें. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कुछ चीजों का सेवन करने से आप बिना किसी कमजोरी के व्रत आसानी से कर सकते हैं.

Advertisment

फल

publive-image

व्रत में कमजोरी न हो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक व्रत के दौरान अनाज का सेवन करना मना होता है. ऐसे में आप कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं जैसे केला, सेब, आम आदि. फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम मौजूद होता है जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है.

ड्राई फ्रूट्स 

Advertisment

publive-image

सावन के व्रत में आप कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे मखाने, बादाम, काजू खा सकते हैं. इन सभी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और फाइबर पाया जाता है जो आपको एनर्जी देता है. आप इन सभी का शेक बना कर भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Sawan 2024: सावन में गोरी-गोरी कलाईयों में सजेंगी ये हरी-हरी चूड़ियां, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन

फ्रूट जूस 

Advertisment

publive-image

व्रत में कई महिलाओं को डिहाइड्रेशन की वजह से भी बेहोशी सी होने लगती है, इसलिए जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें. पूरे दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं. आप कुछ फ्रूट जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

दूध या दही

publive-image

प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध और दही का सेवन कर भी सकते हैं. इसके अलावा आप पनीर, छांछ का सेवन भी कर सकते हैं

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

सावन में क्या खाएं sawan ke fast me kya khaye sawan ke vrat me kya khaye what to do in sawan fast Sawan fasting tips Sawan 2024 sawan somwar fasting tips sawan somwar tips what to eat in sawan how to fast in sawan सावन सोमवार Sawan Tips
Advertisment
Advertisment