Advertisment

सावन के व्रत में बिना नमक के बना सकते हैं ये चीजें, नहीं होगी महसूस कमजोरी

Sawan 2024 Recipes: व्रत के दौरान ज्यादातर लोग टेबल नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताएंगे जो बिना नमक के बनाई जाती हैं और जिन्हें आप व्रत के दौरान खा सकते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Sawan 2024 Recipes

Sawan 2024 Recipes( Photo Credit : Social Media)

Sawan 2024 Recipes: सावन का यह माह भगवान शिव को समर्पित होता और इसे श्रावण मास भी कहा जाता है. 2024 में यह 22 जुलाई से शुरू हो रहा है और 19 अगस्त तक चलेगा. इस महीने का हिन्दुओं के लिए खास महत्व है और मंदिरों में भक्तों की भीड़ बढ़ जाती है. सावन के हर सोमवार को व्रत रखने का विशेष महत्व है. व्रत करने से कुवांरी कन्याओं को मनचाहा वर मिलने की मान्यता है. व्रत के दिन भक्त सुबह स्नान करके भगवान शिव को फल-फूल, दूध और जल से अभिषेक करते हैं. पूरा दिन उपवास करने के बाद शाम को भोजन करते है. कुछ लोग फल खाकर दिन बिताते हैं, जबकि कुछ लोग एक समय बिना नमक का भोजन करते हैं. अगर आप भी सावन का सोमवार व्रत रख रहे हैं, तो बिना नमक की इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. ये रेसिपी टेस्टी  होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होंगी.

Advertisment

बनाने के लिए सामग्री

सामक के चावल: 1/2 कप

दूध: 1 लीटर

काजू: 10-12 नग

किशमिश: 10-12 नग

इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच

चीनी: स्वादानुसार

बनाने के लिए सामग्री

सामक के चावल: 1/2 कप

Advertisment

दूध: 1 लीटर

काजू: 10-12 नग

किशमिश: 10-12 नग

इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच

चीनी: स्वादानुसार

बनाने के लिए सामग्री

सामक के चावल: 1/2 कप

दूध: 1 लीटर

काजू: 10-12 नग

किशमिश: 10-12 नग

इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच

चीनी: स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले सामक के चावल को साफ करके अच्छी तरह धो लें. फिर इन्हें आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. भिगोने से चावल नरम हो जाते हैं और इन्हें पकाने में आसानी होती है. काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और किशमिश की डंठल हटा कर धो लें. यदि किशमिश गंदी हो तो इसे साफ कपड़े से पोंछ लीजिये. इसके अलावा, इलाइची को छील कर कूट लें और उसका पाउडर बना लें. किसी भारी तले के बर्तन में दूध को गरम करने रखें. जब दूध में उबाल आ जाए, तो उसमें भीगे हुए सामक के चावल डाल दें. अब चमचे से अच्छी तरह चला लें ताकि चावल और दूध अच्छी तरह से मिल जाएं. आंच को धीमा कर दें.

धीमी आंच पर पकाने से खीर अच्छी और स्वादिष्ट बनती है. खीर को हर चार-पांच मिनट में चमचे से बर्तन के तले तक चलाते रहें ताकि खीर बर्तन के तले में चिपके नहीं. जब सामक के चावल नरम हो जाएं, तो खीर में काजू और किशमिश डाल दें. इसे अच्छे से मिलाकर पकने दें. इससे खीर का स्वाद और भी बढ़ जाएगा. अब खीर में चीनी डालकर अच्छे से मिला दें. चीनी डालने के बाद खीर को थोड़ी देर और पकने दें ताकि चीनी अच्छी तरह घुल जाए और खीर का स्वाद बढ़ जाए. गैस बंद कर दें और खीर को ठंडा होने दें. ठंडी होने के बाद इसके ऊपर से मेवे डाल दें. अब आपकी स्वादिष्ट और पौष्टिक सामक के चावल की खीर तैयार है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Sawan 2024 sawan somwar dates 2024 sawan special recipe Food And Recipe Sawan 2024 Recipes
Advertisment