Advertisment

अगर आप भी करते हैं देर रात Dinner तो इन बीमारियों को दे रहे दावत

लोगों की लाइफस्टाइल में इतना ज्यादा बदलाव आ गया हैं कि लोग अक्‍सर डिनर (Dinner) रात के 10 बजे के बाद करते हैं

author-image
Drigraj Madheshia
New Update
अगर आप भी करते हैं देर रात Dinner तो इन बीमारियों को दे रहे दावत

प्रतिकात्‍मक चित्र

अगर आपकी देर रात डिनर (Dinner) करने की आदत है तो अभी बदल लिजिए. कहीं ऐसा न हो जबतक आप संभले तब तक बहुत देर हो चुकी हो. दरअसल लोगों की लाइफस्टाइल में इतना ज्यादा बदलाव आ गया हैं कि लोग अक्‍सर डिनर (Dinner) रात के 10 बजे के बाद करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आप एक नहीं बल्‍कि दर्जनों बीमारियों को एक साथ दावत दे रहे हैं.

Advertisment

आपकी इस आदत का सबसे बड़ा असर आपके पाचन शक्‍ति पर पड़ेगा. आपकी पाचन शक्ति धीरे-धीरे इतनी कमजोर हो जाएगी कि आपका भोजन ठीक से नहीं पच पाएगा. इससे कब्ज, पेट साफ न होना, बवासीर व आंतों की बीमारियां हो सकती हैं. यही नहीं भोजन ठीक से नहीं पचने की वजह से शरीर में बिना अधपचा भोजन कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है. यह मोटापे की अहम् और बड़ी वजह यही है.

यह भी पढ़ेंः समय से पहले जन्मे बच्चों की 'लव लाइफ' हो सकती है प्रभावित

आजकल लोगों में एसिडिटी आम है. सीने में जलन और एसिडिटी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों के लिए देर रात किया जाने वाला डिनर (Dinner) भी जिम्‍मेदार है. देर रात भोजन नहीं करने की वजह से आपको पर्याप्त और चैन की नींद नहीं मिलेगी. इसका असर आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है. दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता, नतीजतन चिड़चिड़ापन पैदा होता है. हमें खाना खाने के करीब दो घंटे बाद सोना चाहिए. इस बीच हो सके तो टहल भी लेना चाहिए, लेकिन अगर आप देर से खाएंगे तो टहलेंगे कब औऱ सोएंगे कब? देर रात खाने औऱ सोने की इस आदत से हाई बीपी की समस्या हो सकती है.

Advertisment

सोने से तीन घंटे पहले भोजन

कहा जाता है कि सोने से तीन घंटे पहले भोजन करना चाहिए, क्योंकि देर रात का भोजन न सिर्फ आपके दिमाग, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. जब आप छह बजे खाना खा लेते हैं, तो अक्सर आपको रात को भूख लगने लगती है. ऐसे में आप रात को जूस ले सकते हो. आप को रात को खाना खाने के बाद व्यायाम करना चाहिए. रात को हल्का और शाकाहारी भोजन करना चाहिए और रात को ब्रश करके सोना चाहिए. आप को अपने आपको स्वास्थ्य रखने का हर प्रयास करना चाहिए.

अगर हो मजबूरी तो ये करें

Advertisment

अगर आप मजबूरी के कारण रात को देर से खाना खाते हैं, तो ध्यान दें कि उस कहने में फाइबर की मात्रा अधिक हो. इसमें आप सब्जी और सलाद शामिल कर सकते हैं. खाना खाने के बाद अक्सर बिस्तर पर लेट जाते हैं, जिसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है इसलिए खाने का सही समय होना चाहिए.

डिनर (Dinner) का सही समय और डाइट

  • आप अपना डिनर (Dinner) 8 बजे से पहले पहले ही कर लें. ताकि आपका खाना अच्छी तरह से पच जाएं और आपको अच्छी नींद भी आ जाए.
  • डिनर (Dinner) में कभी भी मसालेदार खाना ना खाएं. इससे पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है, जैसे सीने में जलन और कब्ज आदि.
  • हम सभी अक्सर यह गलती करते हैं, लेकिन खाने के बीच में कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे हमारे पेट में पहुंचने वाला खाना अच्छी तरह से पच नहीं पाता है. इतना ही नहीं, हम आपको बता दें कि खाने के साथ-साथ पानी पीने से हमारा पेट भी निकल जाता है.
Advertisment

यह भी पढ़ेंः कुंवारे लड़कों पर शादीशुदा महिलाओं की नजर, ये है बड़ी वजह

  • रात को ऐसे तो हल्का खाना ही खाना चाहिए. लेकिन अगर आप ज्यादा खाना खा लेती हैं, तो उसे पचाने के लिए आप 2 घंटे के बाद ही लेटे. आप चाहें तो खाने के बाद हल्की फुल्की सैर पर निकल सकती हैं. कभी भी डिनर (Dinner) के बाद अचानक ना सोएं, इससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है.

Dinner time side effects of late night dinner best dinner time
Advertisment
Advertisment