Advertisment

super food for heart patient : सुपर हीरो की तरह दिल के मरीजों के लिए काम करेंगे ये सुपरफूड, ब्लॉकेज कम करने में करते हैं मदद

भागदौड़ भरी जिदंगी, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के चलते हार्ट की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. बड़ों के साथ-साथ युवाओं और बच्चों में भी ये बीमारी देखने को मिल रही है. दिनों-दिनों हार्ट संबंधी बीमारियों के केसेस बढ़ते जा रहे हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
heart

super food for heart patient ( Photo Credit : Social Media)

super food for heart patient : भागदौड़ भरी जिदंगी, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के चलते हार्ट की समस्याएं तेजी से बढ़ रहीं हैं.  युवाओं और बच्चों में भी ये बीमारी देखने को मिल रही है. दिनों-दिनों हार्ट संबंधी बीमारियों के केसेस बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करने को कहा जाता है जो ब्लॉकेज के खतरे को कम कर सकें. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी सुपर फूड्स जो आपके लिए सुपर हीरों की तरह काम करेंगे. ये आपके हार्ट को दुरुस्त रखेंगे और ब्लॉकेज को कम करने में मदद करेंगे. तो आज से ही इनका सेवन शुरु कर दीजिए. 

Advertisment

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज खाएं 

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी फैटी फिश

सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और धमनियों में प्लाक को बनने से रोकता है.

भीगोकर सुबह खाएं मेवे

बादाम, अखरोट, पिस्ता और अलसी के बीज जैसे मेवे हेल्दी फैट, फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स से भरपूर होते हैं. जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. हार्ट हेल्थ में बढ़ावा देते हैं. आप इन्हें भीगोकर इनका सेवन सुबह सबसे पहले कर सकते हैं.

धमनियों की सुरक्षा करती हैं हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और विटामिन के जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. जो धमनियों की सुरक्षा करने में मदद करते हैं. इनमें मौजूद नाइट्रेट ब्लड सर्कुलेशन के काम में सुधार करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती जई

Advertisment

जई में घुलनशील फाइबर खासकर बीटा-ग्लूकॉन पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. दिल के मरीजों को इनका सेवन जरूर करना चाहिए.

Source : News Nation Bureau

health news super food Tips for Healthy life health tips Health News In Hindi super food for heart patient
Advertisment
Advertisment