Advertisment

Super Food In India : भारत के इन 10 सुपर फूड्स की विदेशों में है जबरदस्त डिमांड, यहां देखें पूरी लिस्ट

Super Food In India : इस आर्टिकल में आपको ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जो  सिर्फ भारत में ही मिलते हैं, लेकिन विदेशियों के बीच इसकी काफी डिमांड है...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Super Food In India

Super Food In India ( Photo Credit : Social Media)

Super Food In India : भारत में खाने-पीने की चीजों की भरमार है. वेजिटेरियन लोगों के लिए भी ढ़ेरों ऑप्शंस होते हैं और भारत में कई ऐसे सुपर फूड्स मिलते हैं, जिनकी भारतीयों के बीच ही नहीं बल्कि विदेशियों के बीच भी काफी डिमांड है. जी हां, विटामिन, मिनरल एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑसीडेंट और फ्लेवेनॉइड से परिपूर्ण फूड आइटम्स की विदेशों में डिमांड काफी हाई है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 10 सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जो  सिर्फ भारत में ही मिलते हैं....

Advertisment

किनोआ (Quinoa) : किनोआ एक पौष्टिक अनाज है जो उच्च प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन्स का स्रोत है. इसे विदेशों में सुपरफूड के रूप में माना जाता है और सलाद, पुलाव, और अन्य विभिन्न व्यंजनों में उपयोग होता है.

सहजन (Moringa) : मोरिंगा के पत्ते, फल, और बीज से बनी चीजें भीड़ते हैं क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

तुलसी (Holy Basil) : तुलसी भारत में पवित्र मानी जाती है और इसे विदेशों में भी सुपरफूड के रूप में पहचाना जाता है क्योंकि इसमें विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुण होते हैं.

Advertisment

हलीम (Haleem) : हलीम एक पौष्टिक और ऊर्जा भरपूर व्यंजन है जो भारतीय मिठाई रेसिपी के लिए मशहूर है.

अमला (Indian Gooseberry) : अमला विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसे सुपरफूड के रूप में विदेशों में भी बड़ी मात्रा में मांगा जाता है.

हल्दी (Turmeric) : हल्दी में कर्करोग प्रतिरोधी गुण होते हैं और इसे विदेशों में सुपरफूड के रूप में पसंद किया जाता है.

Advertisment

नीम (Neem): नीम का प्रयोग भारत में औषधि के रूप में होता है और इसे विदेशों में भी सुपरफूड के रूप में माना जाता है क्योंकि इसमें विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

जंगली चावल (Wild Rice) : जंगली चावल विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर का अच्छा स्रोत है और इसे सुपरफूड के रूप में बाजार में देखा जाता है.

करेला (Bitter Gourd) : करेला विदेशों में भी एक पौष्टिक सब्जी के रूप में मानी जाती है क्योंकि इसमें विभिन्न आयुर्वेदिक गुण होते हैं.

Advertisment

जामुन (Jamun): जामुन को भारतीय जड़ी-बूटियों में एक महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है और विदेशों में इसे सुपरफूड के रूप में माना जाता है.

ये भी पढ़ें : नॉन वेज खाने के बाद क्यों नहीं पीते दूध, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ये भी पढ़ें : Ayurvedic Tea : आयुर्वेदिक चाय पीने के फायदे हैं अनेक, यहां मिलेगी आपको पूरी रेसिपी

Advertisment

Source : Sports Desk

top 20 superfoods disadvantages of superfoods lifestyle what are the 25 superfoods? benefits of superfoods Fitness भारत में मिलने वाले सुपर फूड सुपरफूड लिस्ट सुपरफूड की सूची सुपरफूड खाने के फायदे
Advertisment
Advertisment