Advertisment

Til ki Chikki Recipe: मकर संक्रांति पर बनाना चाहते हैं तिल चिक्की, ये रही शानदार विधि

Til ki Chikki Recipe: अगर आप भी मकर संक्रांति के मौके पर तिल चक्की बनाना चाह रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आसान सा रेसिपी जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं. आइए जानते हैं. 

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
Til ki Chikki Recipe

Til ki Chikki Recipe( Photo Credit : SOCIAL MEDIA )

Advertisment

Til ki Chikki Recipe: मकर संक्राति का पर्व आने में बस अब कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है. पंचांग के अनुसार इस साल मकर संक्राति 15 जनवरी 2024 दिन सोमवार को मनाई जाएगी. इस खास मौके पर लोग अपने-अपने घरों में तिल-गुड़ से जुड़ी कई चीजें बनाते हैं, जिनमें पारंपरिक तिल चक्की काफी फेमस है.  गुड़ और तिल से तैयार होने वाली तिल चक्की लगभग सभी घरों पर बनाई जाती है. इतना ही नहीं ये खाने में स्वादिष्ट तो है ही साथ ही सेहत के लिए भी लाभदायक होती है. इसके सेवन से डाइजेशन भी बेहतर होता है. ये न सिर्फ बच्चों को पसंद आती है बल्कि बड़े भी इसे बड़े चाव से खाते हैं. ऐसे में अगर आप भी मकर संक्रांति के मौके पर तिल चक्की बनाना चाह रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आसान सी रेसिपी जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं. आइए जानते हैं. 

Advertisment

तिल चिक्की बनाने की सामग्री  (Til ki Chikki Ingredients)

1 कप - तिल 
1 कप - गुड़ 
1 टी स्पून देसी घी 

तिल चिक्की बनाने की विधि (Til ki Chikki Recipe)

Advertisment

मकर संक्रिति के लिए तिल की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर धीमी आंच पर इसे तब तक के लिए भूनें जब तक के लिए यह हल्का भूरा न हा जाए. जब यह भून जाए तो इसे किसी बर्तन में निकालकर अलग रख दें. अब इस कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी और गुड़ डालकर इसे धीमी आंच पर पकने दें. इसे तब तक पकाएं जब तक गुड़ पूरी तरह पिघल न जाए. पकाने के बाद अब इसमें भुनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह से चलाते रहें. अब एक थाली में थोड़ा सा घी लगा लें. अब इसमें तैयार किया हुआ मिश्रण डालकर इसे फैला दें. अब इसे टुकड़ों में काट लें उसके बाद ठंडा होने के लिए छोड़ दें. लीजिए बनकर तैयार हो गया आपका स्वादिष्ट तिल चिक्की. 

ये भी पढ़ें - 

Makar Sankranti 2024 Date: 14 या 15 जनवरी, साल 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति? जानें सही डेट और मुहूर्त

Advertisment

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन कैसे करें सूर्य देव की पूजा? जानें सही नियम और तरीका

Makar Sankranti Patang Bazi: मकर संक्रांति पर क्यों उड़ाई जाती है पतंग? श्रीराम से जुड़ी है कहानी

Pongal 2024 Date: 14 या 15 जनवरी, कब है पोंगल? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Advertisment

Source : News Nation Bureau

lifestyle lifestyle News In Hindi recipe lifestye news Makar Sankranti Makar Sankranti 2024 makar sankranti 2024 date til ki chikki recipe til ki chikki
Advertisment
Advertisment