Advertisment

Weight Loss : डायबिटीज की नहीं, वजन घटाने में भी रामबाण है इसबगोल, जानें इसके फायदे और नुकसान

Weight Loss : भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं. अव्यवस्थित खानपान की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है. मोटापे की वजह से  कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

Advertisment
author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Weight Loss

Weight Loss ( Photo Credit : File Photo)

Advertisment

Weight Loss : भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं. अव्यवस्थित खानपान की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है. मोटापे की वजह से  कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपके लिए इसबलोग रामबाण साबित हो सकता है. अक्सर लोग जानते हैं कि इसबलोग की भूसी से सिर्फ कब्ज दूर होती है, लेकिन ये कई और बीमारियों के उपचार में काफी फायदेमंद है. आइये जानते हैं कि इसबगोल के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं?

Advertisment

जानें इसबगोल के फायदे

कब्ज से राहत : इसबगोल का इस्तेमाल अक्सर कब्ज दूर करने में किया जाता है. इसके अघुलनशील फाइबर मल को नरम करता है. अगर आप कुछ हफ्ते तक रात में साने से पहले एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच इसबगोल की भूसी मिलाकर पीते हैं तो आपका कब्ज दूर हो जाएगा.

कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल : खून से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में इसबगोल के हाइग्रोस्कोपिक गुण काफी मदद करते हैं. 

Advertisment

मोटापा कम : अगर आप इसबगोल का सेवन करते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. अगर आप सुबह खाली पेट पानी और नींबू के रस में मिलाकर इसबगोल की भूसी पीते हैं तो आपका वजन हो जाएगा.

डायरिया और एसिडिटी से मुक्ति : अगर आप दही के साथ मिलाकर इसबगोल की भूसी पीते हैं तो दस्त के लक्ष्णों से राहत मुक्ति मिल जाती है. साथ ही एसिडिटी जैसी समस्या से भी निजात मिल जाएगी.

डायबिटीज से छुटकारा : डायबिटीड के लिए इसबगोल रामबाण है. इसबगोल में जिलेटिन पाया जाता है, जिससे आपके शरीर में ग्लूकोज के टूटने एवं अवशोषण को धीमा कर देता है. इसमें फाइबर भी भरपूर होता है, जिससे ब्लड शुगर का भी लेवर भी कम होता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : UPSSSC Forest SI Recruitment: वन दरोगा भर्ती को लेकर आई अच्छी खबर, यूपीएसएसएससी ने जारी किया ये नोटिस

जानें इसबगोल के नुकसान

अगर आपको इसबगोल की भूसी खाने से पेट में सूजन या मरोड़ होने लगे तो इसका सेवन बंद कर दें. अगर पेट में भारीपन और भूख कम लगे तो भी इसबगोल नहीं खाना चाहिए. 

Advertisment

health tips health benefits weight loss Isabgol Benefits of Isabgol How to eat Isabgol How to drink Isabgol
Advertisment
Advertisment