Advertisment

International Womens Day 2023: महिलाएं रोजाना यह 5 चीजें भोजन में जोड़ें, नहीं होगी कोई बीमारी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Womens Day 2023) आने वाला है, यह एक ऐसा दिन है जिस दिन पूरे विश्व की महिलाओं के सार का जश्न मनाया जाता है.

author-image
Divya Juyal
New Update
60b5decbf39799e6cbfd7516 womens nutrition

International Womens Day 2023( Photo Credit : Social Media)

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Womens Day 2023) आने वाला है, यह एक ऐसा दिन है जिस दिन पूरे विश्व की महिलाओं के सार का जश्न मनाया जाता है. यह दिन 8 मार्च को हर साल मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक ऐसा दिन है जो महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानता है. महिलाओं के अधिकारों के बारे में संदेश फैलाता है और जेंडर इक्वलिटी के बारे में जागरूकता फैलाता है. लेकिन सारी दुनिया में राज करने वाली महिलाओं को खुद बहुत सारी हेल्थ रिलेटेड प्रोबलम्स का सामना करना पड़ता है. एक महिला का शरीर मेंस्टुरेशन साइकल से लेकर गर्भावस्था तक कई बदलावों से गुजरता है और इस वजह से स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन पर नियंत्रण रखना और भी आवश्यक है. 

Advertisment

यह तो सभी जानते हैं कि, एक स्वस्थ संतुलित आहार हर किसी के लिए आवश्यक है. कई महिलाओं का शरीर जीवन के दौरान कई बीमारियों से गुजरता है, ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमारे शरीर में कमी हो जाती है. इसलिए, स्वस्थ भविष्य के लिए कुछ पोषक तत्व हैं जो सभी महिलाओं को अपने दैनिक आहार में शामिल करने चाहिए. आज हम उन्हीं पोषक तत्वों के बारे में आपको बताने जा रहें हैं, जो हर महिला को अपने आहार में जोड़ने चाहिए. 

आईरन (Iron)

मेंस्टुरेशन और मेंस्टुरेशन साइकल के कारण, महिलाओं के शरीर से बहुत सारा आयरन निकल जाता है. इसलिए महिलाओं के आहार में भरपूर मात्रा में आयरन होना बहुत जरूरी है, ताकी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो सकी. बता दें कि, शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया भी हो सकता है. आयरन के लिए खाएं ये आहार- मेवे, सी फूड, फलियाँ, सब्जियाँ इत्यादी.

Advertisment

विटामिन बी और फोलिक एसिड (Vitamin B Folic Acid)

बता दें कि, विटामिन बी शरीर में नए सेल्स को बनाने के लिए आवश्यक होता है, जबकि फोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब बनाने में मदद करता है जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को विकसित करने में सहायता करता है. ऐसे में महिलाओं को गर्भावस्था में विटामिन बी और फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए. 

कैल्शियम (Calcium)

Advertisment

हड्डियों का स्वास्थ रहना हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इसलिए शरीर में कैल्शियम भरपूर होना भी उतना ही जरूरी है. टीनेज के दौरान कैल्शियम का सेवन विशेष रूप से आवश्यक होता है क्योंकि इस दौरान बॉड़ी की ग्रोथ होती है. कैल्शियम के लिए दूध, पनीर और दही इत्यादी का सेवन करना चाहिए. 

मैगनीशियम (Magnesium)

 

ऐसा कहा जाता है, अगर आप स्वस्थ गर्भावस्था चाहते हैं तो आपको मैग्नीशियम अपने आहार में जोडना चाहिए. यह मांसपेशियों और नसों को भी ठीक से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह, ब्लड सर्कुलेशन को भी नियंत्रित करता है. मैग्नीशियम के लिए मेवे, पालक, डेयरी उत्पाद, कद्दू के बीज, एवोकाडोस जैसी चीजें खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Health Tips: खाली पेट भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है गंभीर समस्या

Advertisment

विटामिन डी (Vitamin D)

क्या आप जानते हैं? ज्यादातर भारतीय महिलाओं में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी पाई जाती है. इसके लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत सूरज है, लेकिन जलवायु परिस्थितियों को देखते हुए इसके नीचे बैठना हमेशा संभव नहीं होता है. विटामिन डी हड्डियों, रोग, शरीर में सूजन को कम करने और सेल्स के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. 

international womens day 2023 essential nutrients for women Entertainment News news-nation women diet Womens Day healthy diet for women news nation tv bollywood
Advertisment
Advertisment