Pre Marriage Medical Test: खुशहाल जीवन के लिए शादी से पहले दूल्हा -दुल्हन जरूर करवा लें ये टेस्ट, जानिए सबकुछ

Pre Marriage Medical Test : अगर आप भी कुछ ही दिनों में शादी करने जा रहे हैं, तो शादी से पहले हर कपल को कुछ मेडिकल टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
medical test

 Pre Marriage Medical Test : शादी से पहले जैसे दोनों परिवार एक दूसरे से मिलते है, लड़का - लड़की एक दूसरे को जानते है. वहीं दोनों की कुंडली मिलाई जाती है. हाल ही में कुंडली और परिवार के अलावा प्री वेडिंग शूट, पार्टी, इंगेजमेंट जैसी कई चीजें शामिल है. जैसे शादी में अब ये सब चीजें जरूरी है. वैसे ही शादी के बाद आपकी खुशहाल जिंदगी में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए अब कुछ मेडिकल टेस्ट होते है. जिसे Pre Marriage Medical Test List कहा जाता है. वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह टेस्ट इसलिए जरूरी होता है ताकि अगर आपको किसी प्रकार का सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन या फिर स्पर्म कम है तो ऐसे में समय रहते उसकी जानकारी मिल सके ताकि इसका इलाज जल्द से जल्द शुरु हो सकें. 

Advertisment

जीनोटाइप टेस्ट - जीनोटाइप टेस्ट इसलिए होता है, ताकि पैरेंट्स के जो जीन बच्चों में ट्रांसफर होते हैं. वो शादी से पहले पता किए जा सकें और उनका समय रहते इलाज हो सकें. 

ब्लड ग्रुप टेस्ट - इससे कपल के RH फैक्टर का पता चलता है. वहीं अगर यह सेम होते है, तो बच्चे के पैदा होने में दिक्कत होती है. इसके कारण प्रेगनेंसी में कई तरह की प्राब्लम हो सकती हैं. 

मेंटल हेल्थ - अच्छे जीवन के लिए अच्छा जीवन काफी मायने रखता है. जिसकी वजह से बच्चे में कोई दिक्कत नहीं होती है. अगर पति या पत्नी की मेंटल हेल्थ खराब हैं, तो बच्चे की भी मेंटल हेल्थ खराब  हो सकती हैं. 

थैलेसीमिया-हीमोफीलिया टेस्ट  - इस टेस्ट से बच्चे में जन्म दोष की दिक्कत नहीं होती है. इसी के कारण इस टेस्ट को शादी से पहले करवाया जाता है. 

ये भी पढ़ें - Friendship Day 2024: इस फ्रेंडशिप डे इन खास तरीकों से बनाएं अपनी दोस्ती को यादगार, दोस्त को भेजें ये मैसेज

क्रोनिक डिजीज - अगर कपल में से किसी एक को भी हाई ब्लड प्रेशर या फिर डायबिटीज की दिक्कत होती है, तो वह बच्चे के लिए काफी खतरनाक होती है. इसलिए इस टेस्ट को पहले ही करव लें. 

HIV और STD टेस्ट - एचआईवी और सेक्स से रिलेटिड कई अन्य बिमारियां एक दूसरे के शरीर में पहुंच सकती हैं. जिसके लिए यह टेस्ट काफी महत्वपूर्ण होता है. 

ये भी पढ़ें - अगर आप भी हिमाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं, तो इस बैग को जरूर लेकर जाएं, वरना नहीं होगी एंट्री

bride medical test medical tests Groom Bride Medical Test
Advertisment