Advertisment

वेट लॉस से मिलेगा छुटकारा, रोजाना इतनी सीढ़ियां चढ़ें

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बेकार हो गई है. जिसकी वजह से लोगों को अपने लिए टाइम नहीं मिलता है. आइए जानते हैं सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-21T221441.917

इतनी सीढ़ियां चढ़ें



 टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि अब लोग सीढ़ियां ही चढ़ना भूल गए है और बस लिफ्ट का इस्तेमाल करते है. वैसे देखा जाए, तो ये हमारी सहूलियत के लिए बने हैं, लेकिन हम इन पर इतना निर्भर हो चुके हैं कि अब ये हमारी हेल्थ के दुश्मन बन चुके हैं. आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हो सकता है. आपको बता दें कि इनकी वजह से सीढ़ियों का इस्तेमाल बिल्कुल ना के बराबर हो गया है. जबकि सीढ़ियां चढ़ने के इतने फायदे हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे. इसलिए रोजाना आपको कम से कम दो या तीन मंजिल सीढ़ियां जरूर चढ़नी और उतरनी चाहिए. आइए जानते हैं सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं.

Advertisment

ये है फायदे 

सीढ़ियां चढ़ना, दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. वहीं सीढ़ियां चढ़ने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. साथ ही इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है.

सीढ़ियां चढ़ते वक्त अक्सर लोगों की सांस फूल जाती है. ऐसा फेफड़े कमजोर होने की वजह से होता है. रोज सीढ़ियां चढ़ने से फेफड़े मजबूत बनते हैं और इनकी काम करने की क्षमता भी बढ़ती है. सीढ़ियां चढ़ना फेफड़ों के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज है.

सीढ़ियां चढ़ना एक तरह की एक्सरसाइज है. इसे करते वक्त दिमाग फील गुड हार्मोन्स रिलीज करता है. साथ ही इसके कारण मूड बेहतर बनता है और तनाव भी कम होता है.

सीढ़ियां चढ़ते समय कैलोरी बर्न होती हैं, जिसके कारण बॉडी में एक्सट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. वहीं अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो रोजाना सीढ़ियां चढ़ना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

सीढ़ियां चढ़ते वक्त मांसपेशियों और दिमाग के बीच का कॉर्डिनेशन काफी बेहतर होता है. इस वजह से बेहतर बैलेंस बनाने में मदद मिलती है.

सीढ़ियां चढ़ते समय हमारे पैरों और जांघों की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं. इससे इन्हें मजबूती मिलती है. साथ ही इससे शरीर के निचले भाग को मजबूती मिलती है. ये घुटनों के दर्द से बचाव करने में भी काफी मदद करता है. इसलिए रोजाना सीढ़ियां चढ़ना, पैरों के लिए बेहद अच्छी एक्सरसाइज है.

ये भी पढ़ें - डेंगू मलेरिया के अलावा, मच्छर काटने से होती है ये बीमारी

 

Advertisment

 

amazing health tips weight loss health tips for heart health tips daily health tips
Advertisment
Advertisment