Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: जानिए मन्नत के राजा, लालबाग के बारें में, बप्पा को देखते ही निकलते है लोगों के आंसू

Ganesh Chaturthi 2024: हर साल भारत में बड़े ही उल्लास के साथ गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया जाता है. यह उत्सव बड़े ही धूम -धाम से महाराष्ट्र में मनाया जाता है. वहीं यह उत्सव महाराष्ट्र में 10 दिनों तक मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
लालबागचा राजा

लालबागचा राजा

Ganesh Chaturthi 2024: मुंबई के सबसे फेमस पंडाल लालबागचा राजा के बारे में तो ऐसा ही कोई होगा जिसने नहीं सुना होगा. यह परेल क्षेत्र में है. वहीं इस पंडाल में नवसाचा गणपति को विराजित किया गया है. वहीं महाराष्ट्र में यह उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है. इस उत्सव में लालबागचा राजा ऐसे होते है. जो कि ध्यान का केंद्र बनते है. वहीं लोग यहां दूर दूर से दर्शन करने आते है. इस उत्सव में भगवान गणेश के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं यहां पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इस 10 दिन समारोह से  लेकर विसर्जन तक लाग बाग में दिव्य उत्सव होता है. आइए हम आज आपको लालबागचा राजा की बारे में बताते हैं. 

Advertisment

मन्नत के राजा 

मुंबई में फेमस गणेश पंडाल को लालबागचा राजा के नाम से जाना जाता है. यह पंडाल सेंट्रल मुंबई के लालबाग बाजार के पास है. वहीं इस पंडाल में विघ्नहर्ता गणेश की मूर्ती नवसाचा गणपति के नाम से जानी जाती है. वहीं ऐसीा मान्यता है कि बप्पा का जो यह स्वरूप है वो सबकी मनोकामना पूरी करते है. साथ ही लालबागचा राजा को मन्नत का राजा भी कहा जाता है. इस पंडाल में भगवान गणेश के जन्मोत्सव को बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. वहीं इस टाइम बप्पा का रूप इतना दिव्य होता है कि देखने वालों की नजरें बप्पा की तरफ ही ठहर जाती है. यह उत्सव 10 दिन तक चलता है. वहीं यहां रोज 1.5 मिलियन बप्पा के दर्शन के लिए आते है. साथ ही यहां लोग लंबी कतारों में बप्पा के दर्शन का इंतजार करते नजर आते हैं.

सिंहासन पर बैठे नजर आए है बप्पा 

वहीं बात करें बप्पा के स्वरूप की तो जो बप्पा की मूर्ति है वो 18 से 20 फीट उंची मूर्ती बनी हुई है. वहीं इस मूर्ती को बनाने के लिए कांबली परिवार लगभग 89 सालों से संभाल रहा है. अब बप्पा की मूर्ती को पेटेंट करवा लिया है. यहां बप्पा का स्वरूप ऐसा होता है कि लोग अगर एक बार देखते है, तो वो उसी में कई खो जाते है. यहां बप्पा के चेहरे को थोड़ा सा पतला बनाया है और बप्पा यहां अपने सिंहासन पर बैठे हुए है. 

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi Decoration: घर पर आ रहे हैं बप्पा, तो इन तरीकों से करें मंदिर और घर की सजावट देखते रह जाएंगे लोग

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024: इस गणेश चतुर्थी बप्पा के लिए बनाएं अलग अलग मोदक, बप्पा होंगे खुश

ऐसे हुई बप्पा की शुरुआत 

लालबाग में गणेश उत्सव की शुरुआत कोली समुदाय के मछुआरों ने की थी. यहां लोग ना जात देखते है ना ही समुदाय. यहां लोग अलग अलग धर्म से बप्पा के दर्शन करने आते है. वहीं बप्पा के दर्शन करने के लिए यहां विदेश से लोग आते है. बप्पा के दर्शन करने के लिए यहां बड़े- बड़े सेलिब्रिटी आते है. इन 10 दिन तक हर कोई बप्पा की भक्ति में डूबा हुआ नजर आता है. 

 

lifestyle News In Hindi lalbaugcha raja in mumbai Lalbaugcha Raja Pictures ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024 Lalbaugcha Raja
Advertisment