Advertisment

भारतीय टूरिस्ट के लिए खुशखबरी, ईज माय ट्रिप ने मालदीव के लिए बुकिंग की शुरू

देश की दिग्गज ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म कंपनी ईज माय ट्रिप (EaseMyTrip) ने मालदीव (Maldives) के लिए फिर से बुकिंग की शुरु कर दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
मालदीव के लिए बुकिंग शुरू

मालदीव के लिए बुकिंग शुरू

Advertisment

Booking starts for Maldives: भारतीय टूरिस्ट के लिए खुशखबरी है. देश की दिग्गज ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म कंपनी ईज माय ट्रिप (EaseMyTrip) ने मालदीव (Maldives) के लिए फिर से बुकिंग की शुरु कर दी है. कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि भारत और मालदीव सरकार के बीच के रिश्तों के बेहतर होने और मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के साथ रचनात्मक बातचीत के बाद बेहद सोच समझकर कंपनी ने फिर से बुकिंग को शुरू करने का फैसला किया है. ईजमाईट्रिप ने इस साल जनवरी में मालदीव के भारत के साथ विवाद में उलझने पर मालदीव के लिए उड़ानों की बुकिंग रोक दी थी. बता दें कि मालदीव के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप की यात्रा के बाद उनके बारे में कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

ये हुआ था मामला

साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद भारत और मालदीव के बीच तनाव बढ़ गया था. पीएम मोदी की मालदीव यात्रा पर वहां के सरकार के कुछ मंत्रियों ने सोशल मीडिया पर भद्दे कमेंट किए थे. इसके बाद प्रधानमंत्री और देश के अपमान भारतीयों और यहां की कई कंपनियों को नागवार गुजरा जिसके बाद मालदीव के बहिष्कार का दौर शुरू हो गया. ईज माय ट्रिप ने भी तब मालदीव सरकार का विरोध करते हुए सारी फ्लाइट बुकिंग कैंसिल कर दीं थी. तब सीईओ निशांत पिट्टी ने एक्स पोस्ट में लिखा था कि हम राष्ट्र के साथ एकजुट हैं. इसलिए कंपनी मालदीव की सभी फ्लाइट की बुकिंग सस्पेंड कर रही है. 

जानिए मालदीव में 3 लोगों के घूमने में कितना आता है खर्च

Advertisment

मालदीव में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले यात्रा की शुरुआत करने के लिए वीजा की जरूरत होगी. मालदीव ऑन अराइवल वीजा की सुविधा उपलब्ध करवाता है. यहां यात्रियों के आगमन (Arrival) पर 30 दिन का वीजा मिलता है. पर्यटक अधिकतम 90 दिनों तक वहां घूम सकते हैं. यह सुविधा केवल पर्यटकों के लिए है. इसके बाद आपको एक वैलिड पासपोर्ट की जरूरत होगी. 

फ्लाइट टिकट का खर्च

अगर आप मालदीव जा रहे हैं तो आप किस होटल-रिसॉर्ट में रुकेंगे, इसकी जानकारी भी आपको देनी होगी. दिल्ली से मालदीव के एक तरफ की फ्लाइट प्रति व्यक्ति 12 हजार से 15 हजार रुपये के बीच है. अगर आप 3 लोग यात्रा कर रहे हैं, तो आने-जाने की फ्लाइट टिकट का खर्च 72000 रुपये के करीब आएगा.

Advertisment

होटल का खर्च

जो लोग मालदीव जा रहे हैं अगर उनका बजट कम है तो ऐसे लोग यहां होम स्टे या होटल ले सकते हैं. इससे 3 लोगों के लिए 1 रात के होटल का खर्च 6000 से 7000 रुपये तक आएगा. अगर आप यहां 5 रात रुकते हैं, तो 30000 से 50000 रुपये तक आएगा.

खाने का खर्च

Advertisment

अब जानते हैं कि मालदीव में खाने का खर्च क्या आएगा? अगर आप होटल में ही खाने का प्लान बनाते हैं, तो 5 दिनों के लिए खाने का खर्च आपको महंगा पड़ सकता है. इसलिए आप खाना बाहर से खा सकते हैं. यहां एक दिन का प्रति व्यक्ति खाने का खर्च 5000 से 6000 के करीब तक आ सकता है. इस तरह 5 दिनों का प्रति व्यक्ति खाने का खर्च 25000 रुपये तक आ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: नवरात्र में जरूर करें दिल्ली के इन 5 देवी मंदिरों के दर्शन, हर मनोकामना होगी पूरी

Maldives Bycott Maldives On Social Media flights to Maldives Booking starts for Maldives Easy Trip Planners Limited Ministry of Tourism of Maldives
Advertisment
Advertisment