Advertisment

Parenting tips: इन आदतों का आपके बच्चों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव, पेरेंट्स जरूर दें इन खास बातों पर ध्यान

अगर आप अपने घरो में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते तो आगे चलकर आपके बच्चों को भी गंदगी में रहने की आदत हो जाएगी. और इससे आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ सकता है. 

author-image
Pooja Kumari
New Update
Parenting tips
Advertisment

Parenting tips: हर पेरेंट्स चाहता है कि उनका बच्चा समझदार और स्मार्ट बनें. हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं. लेकिन कई बार आपकी कुछ आदतों के कारण आपके बच्चों पर इनका बुरा प्रभाव पड़ता है. आपने अक्सर सुना होगा कि बच्चे मन के कोमल होते हैं, उन्हें जो सिखाया जाता है वो वही सीखते हैं.  ऐसे में हर पेरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए. ताकि उनका बच्चा गलत आदतों का शिकार न हों. अगर आपका बच्चा कोई बुरी आदत सीख भी गया है तो यहां दिए कुछ आसान टिप्स की मदद से अपने बच्चे की आदतों में सुधार कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही किन्हीं आदतों के बारे में बताएंगे, जो आपके बच्चे तेजी से सीखते हैं. 

अपनी गलतियों को स्वीकार ना करना

बच्चे गलती तो करते हैं, लेकिन आपके डांट और सजा के डर से वे इस गलती को मानने से इनकार करने लगते हैं. अगर समय रहते आपने अपने बच्चों को उनकी गलती और जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के बारे में नहीं समझाया तो आगे चलकर इससे आपको कई सारी प्रॉबल्म का सामना करना पड़ सकता है. इससे आपके बच्चे को झूठ बोलने की आदत भी लग सकती है. इसलिए अपने बच्चों से हमेशा खुलकर बात करें. अगर आपके बच्चे ने गलती किया भी है तो उसे डांटने और मारने के बजाय प्यार से समझाएं. 

बातों को टालना 

किसी भी बातों को टालना एक ऐसी आदत है जो बच्चे काफी तेजी से सीखते हैं. खासकर जब उन्होंने कोई गलती किया है. ऐसे में अगर आपके बच्चे में भी ये बुरी आदत लग रही है तो समय रहते अपने बच्चों के इस आदत को सुधारें. वरना आगे काफी परेशानी हो सकती है. कई बार आपने कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा, जो हमेशा दूसरों में कोई न कोई कमी निकालते रहते हैं. ऐसे में उनके लिए कोई खास मायने नहीं रखता, जिसकी वजह से कई बार पूरे घर का माहौल खराब होने लगता है. बच्चे इस आदत को जल्दी सीखते हैं. इसलिए शुरू से ही अपने बच्चों को दूसरों की बातों को ध्यान से सुनना और दूसरों का सम्मान करना सिखाएं 

अपने आस-पास हाइजीन का ध्यान रखें 

अगर आपके घर में किसी की आदत चुगली करने की है, तो अपने बच्चों को ऐसे लोगों से दूर रखें. क्योंकि ये आदत आपके बच्चों को भी इफेक्ट कर सकती है. अगर आप अपने घरो में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते तो आगे चलकर आपके बच्चों को भी गंदगी में रहने की आदत हो जाएगी. और इससे आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: इस खट्टी-मीठी ड्रिंक से मिलेगा कमाल का ग्लो, यहां जानें ग्लोइंग स्किन ड्रिंक का राज

 

 

 

parenting tips good parenting tips best parenting tips best parenting tips for children
Advertisment
Advertisment