Advertisment

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने के मिलते है जबरदस्त फायदे, यहां जानें इसका सही समय

ग्रीन टी में कैटेचिन की मात्रा अधिक होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है. ग्रीन टी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं .

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Green Tea Benefits
Advertisment

Green Tea Benefits: ग्रीन टी, जो अपनी एंटीऑक्सीडेंट विशेषताओं के लिए जानी जाती है. रोजाना इसे पीने से पाचन में भी सुधार होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. बता दें कि ये वजन घटाने से लेकर हार्ट की बीमारियों के लिए भी सहायक है. ऐसे में ग्रीन टी आजकल स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो रही है. इसका सेवन कई स्वास्थ्य लाभों का खजाना है. आजकल काम का प्रेशर ज्यादा होने के कारण लोगों की लाइफस्टाइल बदल चुकी है. जिसका असर उनके स्लीप साइकिल पर भी पड़ता है. ऐसे में अगर आप रात में सुकून की नींद चाहते हैं, तो इसके लिए सोने से पहले एक कप ग्रीन टी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. इसमें मौजूद अमीनो एसिड एल-थीनाइन, नींद में सुधार कर आपके स्ट्रेस  को भी कम करता है. 

Advertisment


वेट लॉस में मददगार

बता दें कि ग्रीन टी में कैटेचिन की मात्रा अधिक होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है. जानकारी के मुताबिक नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसलिए जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, वो इसका रोजाना सेवन करें. इससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलेगा. 


हार्ट स्वास्थ्य

Advertisment

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्रीन टी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं और रक्त परिसंचरण को सुधारते हैं. इसलिए इससे हृदय रोग के जोखिम में कमी आती है. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही ग्रीन टी से होती है. जो लोग सुबह-सुबह ग्रीन टी का सेवन करते है, वो दिन भर फ्रेश फील करते हैं. ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की प्रॉब्लम जैसे कि एक्ने और एजिंग के प्रभाव को भी कम करने में मदद करते हैं. ये हमारी स्किन को अंदर से निखारता है और स्वस्थ बनाता है. 


ग्रीन टी पीने के नुकसान

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं. बता दें कि ग्रीन टी पीते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.  ज्यादा या खाली पेट ग्रीन टी पीने स पेट में जलन हो सकती है. इसमें टैनिन होता है, जो आपके पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है. इससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं इसका ज्यादा सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है. जिन्हें माइग्रेव की समस्या है, उन्हें ग्रीन टी कम पीनी चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Protein Food: इन चीजों को खाने से मिलता है सबसे ज्यादा प्रोटीन, आज ही इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

green tea benefits Green Tea Benefits Of Green Tea Powde green tea disadvantage
Advertisment
Advertisment