Advertisment

Hair Care: सफेद बालों को भूल से नहीं उखाड़े, जानिए क्यों?

अगर आपके भी सफेद बाल निकल रहे हैं और आप उनको लेकर चिंतित हैं और उन्हें दूर करने के लिए बालों को उखाड़ते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंद बदल लीजिए.

author-image
Neha Singh
New Update
hair care

hair care

Hair Care: आजकल अधिकांश लोग हेयर प्रॉब्लम से परेशान हैं. किसी को हेयर फॉल हो रहा है तो कोई व्हाइट हेयर निकलने से परेशान है. ये समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को परेशान करती है. सफेद बाल आपको उम्र से पहले ही उम्रदराज जाहिर करते हैं. इनको छुपाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं. इससे छुपाने के लिए लोग बालों को कलर भी करते हैं. वहीं जिन लोगों को हाल में ही सफेद बाल निकलने शुरू हुए हैं वो बालों को जड़ से उखाड़ने की कोशिश करते हैं. लेकिन आपको भूलकर भी सफेद बालों को तोड़ना या उखाड़ना नहीं चाहिए. जानिए इसके बारे में. 

Advertisment

मेलेनिन का उत्पादन कम होने से होती समस्या 

विशेषज्ञ बताता हैं कि बालों का सफेद होना हमारी त्वचा और बालों को रंग देने वाले मेलेनिन रंगद्रव्य की कमी के कारण होता है जो हमारे बालों को रंग देता है. उम्र बढ़ने पर शरीर में मेलेनिन का उत्पादन कम होने लगता है और बाल सफेद होने लगते हैं. ये समस्या पुरुष और महिला दोनों के साथ होती है. 

नुकसान पहुंचा सकती है आपको ये आदत 

अगर काफी कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो इसका अर्थ होता है कि आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गई है. आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और उन्हें खत्म करने के लिए जड़ से उखाड़ते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए. ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

जानिए क्या होता है नुकसान

  1. चिकित्सकों के मुताबिक बाल उखाड़ने की ये आदत कुछ गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. बाल उखाड़ने से रोम छिद्र संक्रमित हो सकते हैं और इससे फुंसी भी हो सकती है.
  2. बार-बार प्लकिंग वाले हिस्से में आघात, निशान और पोस्ट-इन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है.
  3. ट्रिकोटिलोमेनिया, एक ऐसी स्थिति जहां रोगी अपने बालों को एक ही क्षेत्र से बार-बार तोड़ते हैं, जो समय के साथ, दाग और हमेशा के लिए हेयर लॉस का कारण बन सकता है.
  4. ट्रैक्शन एलोपेसिया, एक ऐसी स्थिति जो बालों को टाइट हेयर स्टाइल में खींचने के कारण होती है जिससे बालों का स्थायी नुकसान या पतला हो सकता है और आगे की हेयरलाइन घट सकती है.
  5. बालों को जड़ से उखाड़ने से हेयर फॉल की परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए अगर आपको ये आदत है तो ये आपको जल्दी ही बदल देनी चाहिए. 

सफेद बालों के लिए ये करें उपाय 

अगर आपकी स्कैल्प के सफेद बाल आपको परेशान कर रहे हैं, तो उन्हें उखाड़ने के बजाएं उन्हें कैंची से सावधानी पूर्वक काटें. यदि आपके बहुत सारे सफेद बाल हैं, तो उन्हें रंगना एक सही विकल्प है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: Hair Color Tips: बालों को कलर करवाने से पहले जानें ये बात, वरना हो जाएगा ये बड़ा नुकसान

DIY Hair Care hair care at home Hair Care How To Black My White Hair सफेद बालों को क्यों नहीं तोड़ना चाहिए home remedies for white hair सफेद बालों का इलाज get rid of white hair Why we should not pluck white hair home remedies for white hair in hindi How Reduce white Hair black raisin for white hairs white hair
Advertisment