Advertisment

Hair Care: बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 बीज

बारिश के दिनों में बालों को लंबा करने के लिए आप इन 5 बीजों का इस्तेमाल अपनी डाइट में करें. ये बीज बालों का झड़ना कम करेंगे और बालों को हेल्दी बनाएंगे.

author-image
Neha Singh
New Update
hair (6)

Hair Care: बारिश के दिनों में बालों की देखभाल करना ज्यादा जरूरी हो जाता है. इस मौसम में बाल चिपचिपे हो जाते हैं और ज्यादा टूटने लगते हैं. ऐसे में उनकी ग्रोथ भी कम होने लगती है. बालों की केयर सही तरीके से ना की जाए तो एक समय पर आकर हेयर फॉल होने लगता है. बालों की कई समस्याओं के बीच हेयर फॉल का होना और हेयर ग्रोथ ना होना एक बेहद कॉमन समस्या है. बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं. यहां कुछ ऐसे बीजों के बारे में बता रहे हैं जो सेहत के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इन बीजों को आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं या फिर होम रेमेडीज में. बालों की ग्रोथ के लिए यहां बताए डाइट में 5 बीजों को शामिल करें, जिससे हेयर फॉल कंट्रोल होगा.

Advertisment

मेथी

methi (1)

मेथी के बीज हर घर के रसोई में आसानी से मिल जाते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही ये छोटे, सुनहरे बीज बालों के लिए फायदेमंद हैं. ये बीज आयरन, बायोटिन और प्रोटीन सहित विटामिन और मिनरल्स से भरे हुए हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. बालों पर इनका इस्तेमाल करने के लिए उन्हें रात भर भिगो दें और फिर पेस्ट तैयार करें. इसे दही में मिलाकर हेयर मास्क की तरह स्कैल्प पर लगाएं.

Advertisment

चिया सीड्स

chia

चिया सीड्स हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चिया सीड्स हेल्दी बालों के लिए असरदार होते हैं. इन बीजों को हेयर मास्क के तौर पर लगा सकते हैं. इन बीजों को खाने के साथ स्मूदी, और दही में मिलाएं.

अलसी के बीज

Advertisment

alshi

हेयर ग्रोथ के लिए अलसी के बीज का मास्क आप लगा सकती हैं. अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये स्कैल्प को अंदर से पोषण देते हैं और बालों की ग्रोथ को भी को बढ़ावा देते हैं.  इन बीजों को पीसकर पाउडर बना लें और अपने खाने में खाएं. आप हेयर पैक में भी इन बीजों को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :Hair Care: नहाने के पहले या बाद कब लगाएं बालों में तेल, जानें हेयर ऑयलिंग के फायदे

तिल के बीज

Advertisment

til

तिल को स्वास्थ्य के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है. काले और सफेद तिल दोनों ही बालों मजबूत बनाते हैं. खाने में इन बीजों को शामिल करें या फिर सिर की मालिश के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें : Protein Salad Recipe: वजन घटाने के लिए खाएं प्रोटीन सलाद, यूं झटपट करें घर पर तैयार

कद्दू के बीज

Advertisment

p

कद्दू की सब्जी तो आपने खूब खायी होगी लेकिन क्या कभी इसके बीज खाएं हैं. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें जिंक, आयरन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है, जो बालों की ग्रोथ और मजबूती में मदद करते हैं. इन बीजों को अपनी डायट में शामिल करें. 

यह भी पढ़ें : Cracked Heels: बदलते मौसम में फटी एड़ियों से हैं परेशान, घरेलू उपायों से ऐसे पाएं निजात

यह भी पढ़ें :Best Nail art: सावन में ट्राय करें ये बेहतरीन नेल आर्ट, बिना खर्च के घर पर बनाएं खूबसूरत डिजाइन

Hair Care
Advertisment
Advertisment