Advertisment

Hair Care Tips: बाल झड़ने से आप भी हो गए हैं परेशान? ऐसे करें घर पर उपाय

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गया है. इसके कई वजह हो सकते है. अगर आपके डाइट में प्रोटीन की कमी है तो आपके बाल झड़ सकते हैं. इतना ही नहीं आयरन की कमी से एनीमिया होता है, जिससे बालों का झड़ना और अधिक बढ़ जाता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Health
Advertisment

Hair Care: आज के इस भागती-दौड़ती जिंदगी में समय की कमी के कारण लोग अपनी सेहत का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते. जिसकी वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. बता दें कि आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गया है. ऐसे में वह अलग-अलग हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, यहां तक की कुछ लोग मेडिकल ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते है. और अंत में रिजल्ट न मिलने पर परेशान होते है. ऐसे में यहां दिए कुछ आसान टिप्स की सहायता से आप घर पर ही अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं. 

ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल

अगर आपके बाल अधिक झड़ने लगे तो इसे इग्नोर न करें. इसके कई वजह हो सकते है. मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट आ रहे हैं, और लोग इनसे आकर्षित होकर इनका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में केमिकल उपयोग किया जाता है. जिससे आपके बाल कमजोर हो जाते है और झड़ने लगते हैं. ऐसे समय में आपको किसी डॉक्टर या हेयर स्पेशलिस्ट की सलाह लेनी चाहिए और अपने प्रोडक्ट को अपने बालों के अनुसार ही चुनना चाहिए. 

हेल्दी डाइट लें 

कई बार बाल झड़ने का कारण आपका खानपान भी हो सकता है. अगर आपके डाइट में प्रोटीन की कमी है तो आपके बाल झड़ सकते हैं. इतना ही नहीं आयरन की कमी से एनीमिया होता है, जिससे बालों का झड़ना और अधिक बढ़ जाता है. बालों का झड़ना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन डी और विटामिन ई की कमी से भी बढ़ने लगता है. ऐसे में आप हेल्दी डाइट्स की सहायता से 

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से बचें 

आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है. ऐसे में लोग अपने बालों के लिए स्ट्रेटनर, कर्लर जैसे कई हिट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करते हैं. जो आपको बालों को डैमेज करते हैं और आपके बाल झड़ने लगते हैं. हेयर कलर भी एक फैशन बन गया है, लेकिन हेयर कलम में मौजूद केमिकल आपके बालों पर सीधा असर डालते हैं. जिसकी वजह से कुछ समय के बाद आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: WHO का हेल्दी डाइट चार्ट: क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां जानें सभी डिटेल्स

ये भी पढ़ें: Parents Tips: सेफ्टी के लिए बेटी के बैग में रखें ये चीज, सफर के टाइम नहीं होगी कोई परेशानी

Hair Care Tips
Advertisment
Advertisment