Advertisment

Hair Care: नहाने के पहले या बाद कब लगाएं बालों में तेल, जानें हेयर ऑयलिंग के फायदे

बालों में सही तरीके से तेल लगाने से बालों की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं. तेल बालों को पोषण देकर उन्हे झड़ने से रोकता है और ड्राईनेस की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
hair (5)

Hair Care: महंगे प्रोडक्ट्स और हेयर ट्रीटमेंट के बाद भी अगर बालों का टूटना कम नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे की वजह हेयर ऑयलिंग न करना हो सकता है.  हम अपने बुर्जुगों से सुनते चले आ रहे हैं कि बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत और घने होते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गलत तरीके से बालों में तेल लगाते है, तो बालों को फायदे की जगह कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. बालों में सही तरीके से तेल लगाने से बालों की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं.

Advertisment

हेयर ऑयलिंग के फायदे 

तेल बालों को पोषण देकर उन्हे झड़ने से रोकता है और ड्राईनेस की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं.  कुछ लोग बालों को शैंपू करने से पहले ऑयलिंग करते हैं को वहीं, कई लोग बाद में तेल लगाते हैं. हालांकि, नहाने के बाद बालों के चिपचिपाहट से बचने के लिए लोग नहाने से पहले ही तेल लगाते हैं. कई लोगों के मन में अक्सर ये दुविधा रहती है कि नहाने के पहले या बाद में कब हेयर ऑयलिंग करना फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

इस समय करें हेयर ऑयलिंग

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बालों में तेल नहाने से पहले लगाना चाहिए. बालों को धोने से कम से कम 1 घंटे पहले आपको तेल लगाना चाहिए. इसके बाद बाल धोने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. इससे हेयर फॉल और बेजान बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बालों पर बनती प्रोटेक्शन लेयर 

हेयर ऑयलिंग करने से बालों पर प्रोटेक्शन लेयर बन जाती है. बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन बेहद ही जरूरी है. कई रिसर्च से पता चला है कि शैंपू करने से पहले नारियल तेल लगाने से प्रोटेक्शन लेयर बनती है. ये प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं. 

बेहतर होती रुकी हुई ग्रोथ 

बालों में शैंपू से 1 घंटा पहले तेल लगाने के कई फायदें हैं. इससे बालों की रुकी हुई ग्रोथ बेहतर होती है. जब हम हेयर ऑयलिंग करते हैं तो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है. इससेहेयर फॉलिक्स एक्टिव होते हैं और बाल तेजी से लंबे होते हैं.

कम होता हेयर फॉल

Advertisment

बालों में तेल लगाने से बाल भी मजबूत बनते हैं. स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन और खून की सप्लाई सही हो पाती है. इससे बालों को सही पोषण मिलता है और हेयर फॉल भी कम होता है.

यह भी पढ़ें : Protein Salad Recipe: वजन घटाने के लिए खाएं प्रोटीन सलाद, यूं झटपट करें घर पर तैयार

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Hair hair care at home hair oil Difference between hair loss and hair fall Hair Care best hair oil in india hair fall best hair oils hair oil for hair growth
Advertisment
Advertisment