Advertisment

हेयर स्ट्रेटनिंग वालें हो जाएं सावधान, हो सकती है किडनी डैमेज!

बालों में तो लड़कियों की जान बसती है. ज्यादातर लड़कियों को उनके बाल काफी ज्यादा पसंद होते है. जिसके लिए वो ना जानें कितने महंगे प्रोडेक्टस इस्तेमाल करती है. जिसमें से एक हेयर स्ट्रेटनिंग होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
vitamivitamin (3)n (3)

हेयर स्ट्रेटनिंग

लंबे और मुलायम बाल हर लड़की को पसंद होते है. लेकिन आजकल इतनी बेकार लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की स्किन के साथ साथ बालों पर भी इसका असर पड़ता है. वहीं बालों के लिए लड़कियां ना जानें कौन कौन से हेयर ट्रिटमेंट करवाती है. वहीं लड़कियों में हेयर स्ट्रेटनिंग काफी कॉमन है और काफी पसंदीदा भी है. वहीं हाल ही में स्ट्रेटनिंग को हमारी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक बताया गया है. वहीं अक्सर लड़की रेशमी बालों के लिए केराटिन का भी इस्तेमाल करती है. आज हम आपको बताएंगे कि इससे आपको कितना खतरा हो सकता है.

Advertisment

हेयर स्ट्रेटनिंग का किड़नी पर कितना असर 

हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि हेयर स्ट्रेटनिंग से हमारी किड़नी पर असर पड़ता है. हेयर स्ट्रेटनिंग के केमिकल में ग्लाइकोलिक एसिड होता है. जो कि हमारी किड़नी पर काफी असर डालता है. वहीं 2019 से लेकर 2022 के बीच 14 जगहों से एक्यूट किडनी इंजरी के 26 मामले की रिपोर्ट सामने आई है. वहीं इसमें तीन मरीजों को डायलिससिस की जरूरत पड़ी. 

ये भी पढ़ें - बच्चे के पैदा होने के बाद क्यों पहनाते है पुराने कपड़े, जानें इसके पीछे की साइंस

Advertisment

ये भी पढ़ें - आपकी स्किन के लिए कितना सही है विटामिन ई कैप्सूल, जानें एक्सपर्ट की सलाह

आखिर कैसे होता है इसका असर 

एक्सपर्ट के मुताबिक ग्लाइऑक्सीलिक एसिड एपिडर्मिस से होकर गुजरता है और खून में सही तरह से मिल जाता है.  जहां यह तेजी से ग्लाइऑक्सीलेट में बदल जाता है. ग्लाइऑक्सीलेट अंतत ऑक्सालेट को मेटाबोलाइज करता है, जो किडनी के लिए विषाक्त है. बालों को सीधा करने के लिए ग्लाइऑक्सीलिक एसिड का उपयोग करने से किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट जमा हो जाता है और किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है. जब ज्यादा दिक्कत हो जाती है, तो डायलिसिस की जरूरत पड़ती है. कई बार, चोट के कारण किडनी का काम करना हमेशा के लिए बंद हो सकता है. वहीं इलाज के बाद उस जगह जलन/खुजली या अल्सर एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है, जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. आप इसके लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - मुझे ही ज्यादा मच्छर क्यों काटते हैं? क्या आपके दिमाग में भी आती है ये बात जानें वजह

ये भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में बच्चे से बात कर सकती है मां, बस करने होंगे ये काम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

hair straightening keratin hair treatment and kidney damage Kidney damage hair straightener hair straightening tips
Advertisment
Advertisment