Advertisment

इस हरतालिका तीज अपनी मेहंदी को और भी खूबसूरत और गहरा बनाने के लिए जानें ये असरदार टिप्स

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं सोलह शृंगार करके माता पार्वती का आशीर्वाद लेती हैं. इस खास मौके पर शगुन की मेहंदी जरूर लगाई जाती है लेकिन अगर आपकी मेहंदी भी फीकी रह जाती है, तो किन्ही आसान टिप्स की मदद से आप अपने हाथों की मेहंदी को गहरा कर सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
dsd

Hartalika Teej 2024: हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार हरतालिका तीज 6 सितंबर को मनाया जाएगा. ऐसे में कोई भी तीज-त्योहार हो, हाथों में मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. हाथों पर इसके गहरे रंग को सौभाग्य और सुंदरता से जोड़कर देखा जाता है. हरतालिका तीज के दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है. इस दिन नई-नवेली  दुल्हन सोलह शृंगार करके माता पार्वती का आशीर्वाद लेती हैं. सोलह शृंगार को पूरा करने में सबसे बड़ा योगदान मेहंदी का होता है. लेकिन मन दुखी तब होता है जब घंटों देर बाद भी आपके मेहंदी का रंग फीका रह जाता है, ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से आप अपने हाथों की मेहंदी को गाढ़ा कर सकते हैं. 

Advertisment

चायपत्ती के पानी में मेहंदी को घोलें

अगर आपकी मेहंदी भी गाढ़ी नहीं होती तो एक बार ये उपाय जरूर करें. बता दें कि हाथों में मेहंदी का गहरा रंग पाने के लिए इसे पानी में सही तरीके से घोलें. आप इसे नॉर्मल पानी की जगह चायपत्ती के पानी में घोल सकते हैं. चायपत्ती के पानी में मेहंदी घोलने से पहले पानी में थोड़ा चायपत्ती मिलाएं और इसे 2 मिनट तक गैस पर उबाल आने दें. इसके बाद इस पानी में मेहंदी मिलाएं और फिर अपनी हाथों पर लगाएं. 

लौंग के दानों का ऐसे करें इस्तेमाल 

अपने हाथों में मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए ध्यान रखें की आपकी मेहंदी पूरी तरह सूख जाए, तो एक तवे पर 5-6 लौंग को गर्म करें. जब इस लौंग में से धुआं निकलने लगे तो इसमें अपना हाथ सेंकें. इस टिप्स को अपनाने से आपके हाथों की मेहंदी काफी गहरी रचेगी और देखने में खूबसूरत लगेगी. कॉफी में भी टैनिन पाया जाता है जो मेहंदी के रंग को गाढ़ा रचाने में मदद करता है. कॉफी को पानी में उबालकर ठंडा करें और फिर इसमें मेहंदी में मिलाएं. इससे आपकी मेहंदी गाढ़ी रचेगी. बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है जो मेहंदी के रंग को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए आप मेहंदी के पेस्ट में थोड़ी-सी हल्दी भी मिला सकते हैं. अंत में जब आपकी मेहंदी सूख जाए तो अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाएं. आप नारियल या जैतून का तेल लगा सकते हैं, जिससे मेहंदी का रंग गहरा रचता है.



ये भी पढ़ें: Disadvantages of Drinking alcohol: अगर पैरेंट्स करते हैं ड्रिंक, तो बच्चों पर पड़ेगा बुरा असर

hartalika teej hartalika teej 2024 mehndi design
Advertisment