Advertisment

Broccoli Benefits: आज से ही खाना शुरू करें ब्रोकली, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

मुताबिक ब्रोकली प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. बता दें कि ब्रोकली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट है. इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Health Benefits of Broccoli

Health Benefits of Broccoli: ब्रोकली को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. बता दें कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. जानकारी के मुताबिक ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सब्जी न केवल हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि हड्डियों को मजबूत रखने, दिल की बीमारियों से बचाने, और कैंसर के खतरे को कम करने में भी सहायक है. अगर आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपको कई लाभ मिलेगा.

Advertisment

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को करता है कंट्रोल 

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रोकली प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. बता दें कि ब्रोकली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट है. इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. वहीं, अगर आप इसे सर्दी के मौसम में खाते हैं, तो कई तरह की समस्याओं से भी बचा जा सकता है. जानकारी के अनुसार ब्रोकली का नियमित सेवन डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है.  इसे सलाद, सूप या सब्जी के रूप में शामिल कर, आप अपनी रोजमर्रा की डाइट को और भी पौष्टिक बना सकते हैं. ब्रोकली को उबालने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं, इसलिए इसे हल्का स्टीम करके या कच्चा सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

वजन घटाने में मददगार

ब्रोकली में अंडे के मुकाबले कैलोरी कम पाई जाती है. इसमें 2.6 ग्राम फाइबर होता है, जिससे आप अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं लिवर के लिए भी ब्रोकली किसी रामबाण से कम नहीं है. इसमें एंटी-कैंसर और हेपेटोप्रोटेक्टिव पाया जाता है जोकि लिवर को हेल्दी रखने में सहायक होता है. इसे आप जूस के रूप में भी ले सकते हैं. ब्रोकली के जूस में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जोकि शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. ब्रोकली जूस में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी से हैं परेशान, तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, जल्द ही दिखने लगेगा फायदा

 

broccoli benefits Health Benefits of Broccoli
Advertisment
Advertisment