Advertisment

Bajra health benefits: इन लोगों के लिए बाजरा किसी वरदान से कम नहीं, आज ही डाइट में करें शामिल

बाजरे की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बाजरे के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Bajra
Advertisment

Bajra health benefits: बाजरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. बाजरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि इस अनाज में डाइट्री फाइबर प्रोटीन और कई विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं. जानकारी के मुताबिक बाजरे में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर और राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. 

Advertisment

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

बता दें कि बाजरे की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बाजरे के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को काफी फायदा मिलता है. क्योंकि इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होते हैं और ये मौसमी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं.  बाजरे में गर्मी होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजरे की रोटी में मौजूद फायबर अधिक मात्रा में होती है, जो कि आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखती है, साथ ही गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को भी दूर रखती है. 

बाजरे में इस विटामिन की होती है भरपूर मात्रा 

Advertisment

बाजरे में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. वहीं,  बाजरा 4 तरह के बी कॉम्पलैक्स विटामिन से भी भरपूर होते है. ये सभी विटामिन हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. बता दें कि बाजरे में विटामिन बी1 होता है, जो मानसिक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखता है. विटामिन बी2 आंख, स्किन और बाल को के स्वास्थय के लिए बहुत जरूरी होता है. वहीं, विटामिन बी 3 बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. सर्दियों के समय में इसका सेवन करने से आपका शरीर गर्म रहता है साथ ही ये आपके बढ़ते लॉस को भी कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. इस रोटी में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. इसलिए इसके सेवन से आपको भूख कम लगती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

ये भी पढ़ें: ड्राई फ्रूट को इस तरीके से खाने पर मिलता है सबसे ज्यादा लाभ, जानें खाने का सही तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

 

health benefits of millets bajra bajra khane ke fayde Bajra health benefits Bajra
Advertisment
Advertisment