Advertisment

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं ये चीज, मिनटों में बढ़ सकता है शुगर लेवल

डायबिटीज दो प्रकार की होती है. टाइप 1 और टाइप 2. ऐसे में इसे केवल खानपान पर ध्यान देकर ही कंट्रोल में किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तले हुए फूड्स काफी नुकसानदायक होते हैं. इन फूड्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
diabetic patients
Advertisment

Restricted Food for Diabetic Patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है. ऐसे में इस बीमारी से न सिर्फ बड़े लोग बल्कि बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. बता दें कि अभी तक इस बीमारी को सटीक इलाज नहीं आया है. बस इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखने की जरूरत है. तेजी से बढ़ रहे इस बीमारी ने लोगों की चिंता को बढ़ा दी है. क्योंकि इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है. इसलिए दिन-प्रतिदिन डायबिटीज के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि डायबिटीज दो प्रकार की होती है. टाइप 1 और टाइप 2. ऐसे में इसे केवल खानपान पर ध्यान देकर ही कंट्रोल में किया जा सकता है. 

इन फलों का करें सेवन 

वैसे तो फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फलों का सेवन सावधानी से करना चाहिए. डॉक्टर्स का कहना है कि डायबिटिक लोगों को हमेशा लो ग्लाइसेमिक वैल्यू वाले फलों का ही सेवन करना चाहिए और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों से बचना चाहिए. बता दें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग ये पता करने के लिए किया जाता है कि कोई भी खाना आपके शरीर में शुगर लेवल को कितना बढ़ाता है. ऐसे में जीआई जितना ज्यादा होगा, शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा उतना ही ज्यादा हो सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्रेपफ्रूट, आड़ू, नाशपाती, संतरा, बेरीज और एप्रिकॉट जैसे फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. वहीं, तरबूज, अनानास, ज्यादा केले और आम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा मात्रा में होता है. 

फ्राईड फूड्स से करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों के लिए तले हुए फूड्स काफी नुकसानदायक होते हैं. इन फूड्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है. कहते हैं फैट शरीर में धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है इसलिए ये ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. वहीं इन लोगों को चॉकलेट्स, मिठाई, ड्रिंक्स और मीठे चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. लेकिन अगर आपका मीठा खाने का बहुत ज्यादा मन हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और गुड़ से बनी हुई मिठाइयों का सेवन करें. 

नियमित एक्सरसाइज करें 

डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने लाइफस्टाइल पर खास ध्यान देना चाहिए. साथ ही  नियमित एक्सरसाइज और व्यायाम करना चाहिए. एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है और आप फ्रेश महसूस करते हैं. ऐसे में आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा जरूर वॉक और व्यायाम करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Skin Care: इस दाल की मदद से मिलेगा ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

harmful food for diabetics dangerous food for diabetic patients Restricted Food for Diabetic Patients
Advertisment
Advertisment