दुनिया की 5 अरब आबादी जूझ रही हैं इस बीमारी से, कहीं आप में तो नहीं

Health Tips: हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि दुनिया कि 5 अरब से ज्यादा लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं. वहीं काफी लोगों को तो इस बीमारी के बारें में तो पता भी नहीं होगा.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
WhatsApp Image 2024-09-02 at 6.08.19 PM

5 अरब आबादी

Health Tips: स्टडी के मुताबिक 185 देशों में 15 पोषक तत्वों को खाने को लेकर अनुमान लगाया गया है, जो बिना सप्लीमेंट वाली डाइट पर बेस्ड है. वहीं दुनिया की 70% यानी कि 5 अरब आबादी इस बीमारी से जूझ रही है. यानी की दुनिया की एक तिहाई आबादी में यह कमी है. लेकिन क्या आप जानते है बाकि देशों से ज्यादा गंभीर ये बीमारी हमारे भारत में है. वहीं इस बीमारी का असर लोगों की इम्यूनिटी के साथ साथ फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर भी पड़ रहा है. 

Advertisment

क्या है बीमारी 

स्टडी के मुताबिक भारत में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में आयोडीन की कमी ज्यादा है, वहीं महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जिंक और मैग्नीशियम की कमी है. आधे ये ज्यादा आबादी में आयोडीन, विटामिन-ई और कैल्शियम की कमी है. यह बीमारी इसलिए ज्यादा बढ़ रही हैं क्योंकि लोगों ने अब मोटे अनाज का सेवन करना कम कर दिया है. जिसकी वजह से लोगों में इसकी कमी हो रही है. वहीं 2 अरब लोगों में से एक तिहाई लोग तो सिर्फ भारत के ही है. 

युवाओं में ज्यादा कमी 

वहीं 10 से 30 साल की उम्र वालों में कैल्शियम की कमी का खतरा सबसे ज्यादा है. वहीं भारत के अलावा दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में यह समस्या ज्यादा बनी है. पावरफुल फर्टिलाइजर और जहरीले केमिकल्स की वजह से पोषक तत्वों की कमी के साथ ही अनाज में जहरीले तत्व भी काफी बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें - अगर आपको भी कंसीव करने में आ रही है दिक्कत, तो इन टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: हर मर्द अपनी औरत से छिपकर करता है ये काम, कहीं आपका पार्टनर भी तो शामिल नहीं...

चावल में हुई कमी 

इसके अलावा पिछले 50 सालों में ही चावल में जिंक और आयरन की कमी 33%  और 27% तक कम हो गई है. जबकि जहरीले तत्व आर्सेनिक की मात्रा 1493% तक बढ़ गई है. जिसकी वजह से हमारी सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. 

ये भी पढ़ें - नींद की कमी आपको उम्र से पहले बना सकती है बूढ़ा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Advertisment

ये भी पढ़ें - नपुंसक बना सकता है मोबाइल! जेब में पड़े फोन से मंडरा रहा आपकी मर्दानगी पर खतरा..

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

lifestyle News In Hindi Iodine iodine deficiency Vitamin E Iron Zinc health tips calcium deficiency daily health tips Calcium
Advertisment
Advertisment