Advertisment

Health Tips: पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिनटों में मिलेगी राहत

जीरा पेट की जलन का एंटी-इंफ्लेमेटरी उपाय है. जीरा ये एक ऐसी चीज है जो हर इंडियन किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. ये पेट की जलन को कम करने में काफी कारगर होता है. बता दें कि जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पेट के भीतर जलन को शांत करने में मदद करता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Health Tips

Health Tips: हमारे अनहेल्दी खानपान के कारण कई बार हमारे पेट में जलन की समस्या होने लगती है, जिससे हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है. कई बार तो लोग इन चीजों को हल्के में ले लेते हैं और इसे इग्नोर कर देते हैं. बता दें कि जब भी आपके पेट में जलन जैसा महसूस हो इसे हल्के में न लें, बल्कि तुरंत इसका उपाय करें. जानकारी के मुताबिक जीरा, गुड़, और सौंफ की मदद से आपको पेट के जलन से जल्दी राहत मिलेगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जिनकी सहायता से कुछ ही देर में पेट की जलन को शांत किया जा सकता है. 

 

पेट की जलन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय 

Advertisment

जीरा: पेट की जलन का एंटी-इंफ्लेमेटरी उपाय है. जीरा ये एक ऐसी चीज है जो हर इंडियन किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. ये पेट की जलन को कम करने में काफी कारगर होता है. बता दें कि जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पेट के भीतर जलन को शांत करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और इसे छानकर 

दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन करें.,

गुड़: जानकारी के मुताबिक गुड़ हमारे पाचन को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है. कहा जाता है कि गुड़ का उपयोग पेट की जलन को कम करने के लिए पारंपरिक उपायों में से एक है. गुड़ में आयरन और मिनरल्स होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं. खाने के बाद एक छोटे टुकड़े गुड़ का सेवन करने से पेट की जलन और गैस की समस्या में राहत मिलती है.

सौंफ: सौंफ की बात करें तो ये पेट की समस्याओं का प्राकृतिक इलाज माना जाता है. सौंफ का इस्तेमाल भी पेट की जलन और अपच को दूर करने के लिए प्रसिद्ध है. इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है और पेट की जलन में कमी आती है. सौंफ के बीजों को चबाना या इसके पानी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. अदरक के जूस का इस्तेमाल करने से भी पेट के जलन में राहत मिलता है. अदरक के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऐसे में जब भी आपको पेट में जलन महसूस हो तो एक चम्मच अदरक का रस या फिर अदरक की चाय बनाकर पीएं. नींबू का पानी भी पेट की जलन को दूर करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाचन तंत्र को सुधारते हैं.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़ं: क्या आप भी अपने थुलथुलेपन से हो गए हैं परेशान? तो आज ही करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

home remedies health tips
Advertisment
Advertisment