Advertisment

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत हैं ये सब्जियां, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल!

Best Vegetables For Diabetes: इस हेल्थ एक्सपर्ट्स शुगर के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. सब्जियों में तमाम ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में करने में मदद करते हैं और हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Best Vegetables For Diabetes

Best Vegetables For Diabetes (Social Media)

Best Vegetables For Diabetes: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी लाइफस्टाइल व बैलेंस्ड डाइट बेहद जरूरी है. क्योकि खाने-पीने का सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है. साथ ही शरीर के शुगर लेवल पर भी पड़ता है. इस हेल्थ एक्सपर्ट्स शुगर के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. सब्जियों में तमाम ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में करने में मदद करते हैं और हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं.

Advertisment

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हरी सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि इनमें कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट्स और हाई फाइबर पाया जाता है. हरी सब्जियों का जमकर खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. और शुगर कंट्रोल रखने में आसानी होती है. आइए जानते हैं कौन- कौन सी हरी सब्जियां खानी चाहिए. जो हार्ट से लेकर ब्रेन दुरुस्त करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

पालक

शुगर के मरीजों के लिए पालक बेहज फायदेमंद होता है. इसमें मैग्नीशियम और फाइबर होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. नियमित पालक खाने से डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है. इससे दिल से जुड़ी समस्या भी ठीक हो सकती है.

ब्रोकोली

ब्रोकली में फाइबर, विटामिन C और कई एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होते हैं. इसमें कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

टमाटर

टमाटर में 90% पानी होता है और यह कम कैलोरी वाली सब्जी है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. टमाटर में लाइकोपीन और पोटेशियम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

करेला

करेला का स्वाद जितना कड़वा होता है, उतना ही यह सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पॉलीपेप्टाइड-पी नाम का खाद्य पदार्थ पाया जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है.

Advertisment

गाजर

गाजर में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में काफी मदद कर सकता है. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर आपके मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है. गाजर में कैल्शियम और विटामिन के होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडे फहराने के क्या हैं नियम और तरीके, यहां जानें सबकुछ

इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित होगा.

vegetables 5 best summer vegetables diabetes
Advertisment
Advertisment