Advertisment

Monkeypox Virus: कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स वायरस, जानें लक्षण और बचाव के उपाय!

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस एक खतरनाक गंभीर बीमारी है, जो जानवरों से इंसानों में फैलती है. इसके लक्षण चेचक जैसे होते हैं. मंकीपॉक्स वायरस का तेजी से फैलना सभी के लिए चिंता का विषय है. आइए जानते हैं, मंकीपॉक्स वायरस क्या है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Symptoms Of Monkeypox Virus (1)

Symptoms Of Monkeypox Virus (1)

Symptoms Of Monkeypox Virus: इन दिनों अफ्रीका में मैनकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है, जिससे वहां के लोगों में डर और चिंता बढ़ती जा रही है. मंकीपॉक्स वायरस एक खतरनाक गंभीर बीमारी है, जो जानवरों से इंसानों में फैलती है. इसके लक्षण चेचक जैसे होते हैं. मंकीपॉक्स वायरस का तेजी से फैलना सभी के लिए चिंता का विषय है. आइए जानते हैं, मंकीपॉक्स वायरस क्या है, कितना खतरनाक है और क्या है इसके बचाव उपाय. 

Advertisment

मंकीपॉक्स वायरस क्या है

मंकीपॉक्स एक खतरनाक वायरल बीमारी है जो कि इस वायरस से होती है. मंकीपॉक्स वायरस सबसे पहले बंदरों में पाया गया था, इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स रखा गया. यह वायरस इंसानों में भी फैल सकता है और इसके लक्षण चेचक जैसे ही होते हैं. लेकिन मंकीपॉक्स वायरस चेचक के वायरस की तुलना में कम खतरनाक होता है, समय पर इलाज नहीं हुआ तो यह भी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने पर मृत्यु दर करीब 1-10% तक हो सकती है. हालांकि, अफ्रीका में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए मंकीपॉक्स वायरस और भी खतरनाक साबित हो सकता है. 

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण

Advertisment

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पूरी बॉडी में दर्द और थकान जैसी समस्याएं शामिल हैं. इसके बाद चेहरे पर और बॉडी के कई हिस्सों पर लाल चकत्ते निकलना. यह चकत्ते धीरे-धीरे फफोले और पपड़ी में बदल जाते हैं. 

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स वायरस

मंकीपॉक्स वायरस संक्रमित मनुष्य के संपर्क में आने से फैलता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक मंकीपॉक्स किसी संक्रमित जंगली जानवर के जरिए हो सकता है. अगर मंकीपॉक्स वायरस संक्रमित जानवर काट ले, या इनका खून या शरीर का दूसरा तरल पदार्थ (जैसे मूत्र, लार, पसीनी) संपर्क में आए, या इनकी त्वचा गलती से अगर मुख में चली जाए तो वायरस का संक्रमण हो सकता है. मनुष्य के बीच मंकीपॉक्स वायरस शारीरिक संम्बंध, संक्रमित व्यक्ति के कपड़े या बिस्तर के माध्यम से फैल सकता है. 

Advertisment

बचाव-उपाय

1. मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

2. इस वायरस से संक्रमित जानवर के संपर्क में आने वाली किसी भी सामग्री, जैसे बिस्तर, के संपर्क में आने से बचें.

3. मंकीपॉक्स वायरससे संक्रमित रोगियों को अन्य लोगों से अलग करें इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है.

4. संक्रमित जानवरों या मनुष्यों के संपर्क में आने के बाद हाथ को साबुन से धुलें.

5. अगर आप किसी के साथ शारीरिक संम्बंध बनाते हैं तो ध्यान रखें कि आपके साथी को मंकीपॉक्स के लक्षण तो नहीं है.

6. मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

बरसात में दाद-खाज, खुजली से हो रही है परेशानी, एक्सपर्ट से जानें क्या हैं कारण, कैसे करें बचाव?

Advertisment
monkeypox virus what is monkeypox virus monkeypox virus symptoms monkeypox virus vaccine monkeypox virus news
Advertisment
Advertisment