Advertisment

Heart Attack : कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, बस जान लें ये जरूरी चीजें!

Heart Attack Prevent Tips: ये सोचने वाली बात है कि आखिर जो लोग सुबह-शाम वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ऐसी क्या दिक्कत होती है जो रातों रात हार्ट अटैक आ जाता है, आइए जानते हैं कार्डियोलॉजिस्ट्स विशेषज्ञ का कहना है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Heart Attack

Heart Attack (Social Media)

Heart Attack Prevent Tips: आजकल हार्ट अटैक की समस्या आम हो गई है. अब कम उम्र में ही लोग दिल के मरीज बन जा रहे हैं. 25 से 30 साल के उम्र वाले लोगों की अचानक हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो जा रहा है. जो लोग शरीर से फिट और हेल्दी हैं. उन्हें हार्ट अटैक आ जा रहा है. ये सोचने वाली बात है कि आखिर जो लोग सुबह-शाम वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ऐसी क्या दिक्कत होती है जो रातों रात हार्ट अटैक आ जाता है, और मृत्यु हो जा रहा है. कार्डियोलॉजिस्ट्स विशेषज्ञ का कहना है कि अगर किसी को अपने दिल की सही जानकारी है तो वह हार्ट अटैक से बच सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

Advertisment

हार्ट अटैक के खतरे से कैसे बचें

खराब लाइफस्टाइल और खानपान युवाओं के दिल की बीमारियों के बढ़ने का मुख्य कारण है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सही लाइफस्टाइल और हल्के फुल्की एक्सरसाइज करें. 30 साल की उम्र के बाद हर वर्ष अपनी लिपिड प्रोफाइल और एचएस-सीआरपी की जांच लोगों को जरूर करानी चाहिए. 

आपने डाइट में अनार, अखरोट, बादाम, संतरा, जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें. अपने वजन और शुगर के लेवल को सामान्य सीमा में रखें. मोटापे और हाई शुगर लेवल वाले लोगों को दिल के दौरे का अधिक खतरा होता है.

Advertisment
Viral Video: पाकिस्तान में निकली जगन्नाथ यात्रा, पाकिस्तानी देखते रह गए हक्क बक्क...देखें वीडियो

बायीं मुख्य कोरोनरी धमनी कितनी महत्वपूर्ण

हमारा हार्ट पूरी शरीर को ब्लड सप्लाई पर काम करता है. वह खुद के लिए तीन ट्यूब ही लेता है. इसमें एक लेफ्ट मेन कोरोनरी आर्टरी और दूसरा राइट मेन है. यह दिल की ट्यूब को 30% तक खून सप्लाई करता है, जबकि लेफ्ट 70% तक खून सप्लाई का काम करता है. सामने वाले को LAD कहते हैं, जो दिल को 50% तक पावर देता है, वहीं पीछे जाने वाली ट्यूब LCX दिल को 20% तक पावर देता है. मतलब अगर लेफ्ट मेन बंद हो जाए तो एलएडी और एलसीएक्स दोनों खराब हो जाएंगे. इससे हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

Advertisment

Disclaimer: यहां दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

5 health tips how to prevent heart attack amazing health tips how to prevent heart disease
Advertisment
Advertisment