Advertisment

Body Type: क्या आप जानते हैं किस टाइप की है आपकी बॉडी, ऐसे करें पहचान

साल 1940 में डॉक्टर WH शेल्डन ने बॉडी टाइप का कॉन्सेप्ट दुनिया के सामने रखा. उन्होंने 3 तरह की बॉडी टाइप के बारें में बताया. एक्टोमॉर्फ, एंडोमोर्फ और मेसोमॉर्फ.

author-image
Neha Singh
New Update
Body Type

Body Type

Body Type : ईश्वर की बनाई इस दुनिया की खूबसूरत और अजीब बात यही है कि हमारी लंबाई और आकार तो अलग-अलग होते ही हैं. साथ ही हमारी बॉडी शेप भी अलग-अलग ही होती है. कोई मोटा होता है तो कोई बहुत पतला. क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर किस तरह का है. आपकी बॉडी टाइप क्या है. अगर नहीं तो तुरंत जान लेना चाहिए, क्योंकि शरीर के प्रकार के हिसाब से ही डाइट और एक्सरसाइज रखने से वह फिट रहता है और सही तरह काम करता है.  इसी के हिसाब से रुटीन फॉलो करने से सेहतमंद रह सकते हैं. यहां जानिए आपकी बॉडी टाइप क्या है...

Advertisment

तीन तरह की होती है बॉडी

सन 1940 में डॉक्टर डब्ल्यू. एच. शेल्डन ने बॉडी टाइप के कांसेप्ट को दुनिया के सामने रखा था. इसमें उन्होंने तीन तरह की बॉडी टाइप को इंट्रोड्यूस किया था. जिसमे एंडोमोर्फ, मेसोमोर्फ और एक्टोमोर्फ शामिल है. हम सभी का शरीर इन्हीं तीनों में से किसी एक टाइप का होता है.

1. एक्टोमॉर्फ (Ectomorphs)

एक्टोमोर्फिक बॉडी टाइप के लोग मस्कुलर नहीं होते और इनकी हड्डियों का आकार भी छोटा होता है. ऐसे लोग जिनकी बॉडी टाइप एक्टोमॉर्फ है, उनके अंग लंबे और पतले होते हैं. वे काफी भाग्यशाली माने जाते हैं, क्योंकि कुछ भी खाने से उनका वजन नहीं बढ़ता है. क्योंकि उनके पास तेज और उच्च मेटाबॉलिज्म होता है. आमतौर पर वे दुबले होते हैं. उनके कंधे, कूल्हे की तुलना में कसे हुए होते हैं.

2. एंडोमोर्फ (Endomorphs)

इस तरह की बॉडी टाइप रखने वाले लोगों के शरीर में चर्बी या फैट अधिक होता है. एंडोमोर्फ बॉडी टाइप वालों के पेट के आसपास खासकर कूल्हे में फैट जमा होता है. उनका पास एक सॉफ्ट, गोल शरीर और बड़ा मिडसेक्शन देखने को मिलता है.  उनमें फैट बड़ी ही आसानी से जमा हो सकता है. वजन कम करने में ऐसे लोगों को काफी परेशानी होती है. अगर आपकी भी बॉडी इसी टाइप की है तो आपको ज्यादा फैट खाना अवॉयड करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करना चाहिए.

3. मेसोमॉर्फ (Mesomorphs)

इस तरह के शरीर रखने वाले लोग बहुत आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं और घटा भी सकते हैं. मेसोमोर्फ बॉडी टाइप में स्पोर्टी लुक यानी मस्कुलर बॉडी होती है. इनके पास एथलेटिक जैसा शरीर और अच्छा मेटाबॉलिज्म है. अगर वे एक्टिव और सही लाइफस्टाइल जीते हैं तो वजन को कंट्रोल रख सकते हैं.

क्या इन तीनों के अलावा भी कोई बॉडी टाइप होता है

Advertisment

अगर आप तीनों में से किसी बॉडी टाइप में नहीं आ रहे हैं तो हो सकता है कि आप एक्टो-मेसो बॉडी टाइप में आ रहे हैं. मतलब आपका शरीर दुबला और मांसल वाला है. या फिर आप मेसो-एंडो बॉडी टाइप वाले हो, जिसमें शरीर मजबूत और मांसपेशियां अच्छी तरह होती हैं. या फिर आप एंडो-मेसो बॉडी टाइप वाले हो, जिनमें स्किनी वसा होती है. इन तीनों में एक्सरसाइज न करने और खराब खानपान से वजन तेजी से बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: उर्फी की तरह ऐसे पहने बिना ब्रा के बैकलेस ड्रेस, फॉलों करें ये ट्रिक

Dressing for your body type dress for your body type बॉडी कितने प्रकार की होती हैं बॉडी टाइप क्या होता है What is my body type Endomorph body type Perfect body shape for female Ectomorph body type Mesomorph body type body type how to pick the right dress for your body type
Advertisment