Advertisment

Heart Attack: पैरों में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, नजरअंदाज करने की न करें भूल

दिल का दौरा एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो कई बार जानलेवा भी हो सकती है. अक्सर लोग सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों को पहचानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल का दौरा पड़ने से पहले पैरों में भी कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं?

author-image
Pooja Kumari
New Update
wsdews

Heart Attack: पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. आजकल खासकर कम उम्र के युवा को हार्ट अटैक का शिकार ज्यादा हो रहे है. इसका मुख्य कारण है हमारा खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल. बता दें कि दिल का दौरा एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो कई बार जानलेवा भी हो सकती है. अक्सर लोग सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों को पहचानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल का दौरा पड़ने से पहले पैरों में भी कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं? कई लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो बाद में आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं पैरों में दिखने वाले कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में जो हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं.

Advertisment

पैरों में सूजन 

पैरों या पिंडलियों में किसी प्रकार का सूजन महसूस हो तो इसे इग्नोर न करें, क्योंकि ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. बता दें कि  ये तब होता है जब हार्ट कमजोर हो जाता है और खून को शरीर के निचले हिस्सों में ठीक से पंप नहीं कर पाता है. अगर चलते हुए आपको पैरों में दर्द या भारीपन महसूस हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. जानकारी के मुताबिक पैरों में ठंड लगना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. 

पैरों में नीलापन

Advertisment

जानकारी के मुताबिक कई बार सूजन के कारण पैरों में नीलापन आ जाता है, जो कि हार्ट अटैक आने की ओर संकेत करता है. कई बार हार्ट के ठीक तरह से काम न कर पाने की स्थिति में शरीर के निचले हिस्सों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाते, जिसके कारण उल हिस्से के आस-पास की त्वचा नीली पड़ने लगती है. ऐसे में इसे इग्नोर करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. ऐसे में इन चीजों को इग्नोर करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन गंभीर दिल की बीमारी के संकेत हो सकते हैं. यह ब्लड फ्लो में कमी और नर्वस सिस्टम के लिए खतरनाक हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये खबर भी पढ़ें: एक कटोरी भीगे चने का सेवन करने से मिलते हैं ये लाभ, जानकर हो जाएंगे हैरान

Advertisment

 

Heart attack Heart Attack symptoms
Advertisment
Advertisment