Advertisment

हार्ट अटैक के खतरे को करना चाहते हैं कम, तो तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स!

Best Foods in Heart Attack: हार्ट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आइए जानते हैं हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
_Best Foods in  Heart Attack

Best Foods in Heart Attack (Social Media)

Best Foods in  Heart Attack: हार्ट अटैक दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है. इनकी वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान जाती है. जिनमें हार्ट अटैक के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं. रोजाना आप क्या खाते हैं, उसका सीधा प्रभाव आपके हार्ट पर भी पड़ता है. इसलिए हार्ट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आइए जानते हैं हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Advertisment

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूडस

फल

फलों को शरीर के सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फल हार्ट बीमारियों के लिए काफी हेल्दी माना जाता हैं.

एवोकाडो 

एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल कम करके, आर्टरीज को ब्लॉक होने से बचाते हैं. एवोकाडो में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है, यह दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Advertisment

अलसी

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का भरपूर मात्रा पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में काफी मददगार हैं. अलसी के बीजों को आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बादाम

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसका सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. बादाम में फाइबर, विटामिन ई जैसे गुण होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

जैतून का तेल 

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है जो हृदय के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए आप खाना पकाने में जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisment

मछली 

मछली का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है.

World Lung Cancer Day 2024: इस वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस पर इन तरीकों से अपने फेफड़े की करें सफाई, जानें यहां

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार चीजें जैसे पालक, केल आदि को शामिल करने से न केवल हृदय ही नही बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रखता है.

amazing health tips Fear of heart attack 5 health tips Heart attack health tips due to heart attack
Advertisment
Advertisment