Advertisment

Height Tips: बच्चों की नहीं बढ़ रही हैं हाइट, तो आज ही शुरू करें ये सीड्स खिलाना

इन दिनों बच्चों की हाइट में काफी दिक्कत देखने को मिल रही है. बच्चों की हाइट की वजह से पेरेंट्स भी काफी परेशान नजर आते है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि अगर सही चीज डाइट में शामिल की जाए तो 18 के बाद भी हाइट को कुछ इंच बढ़ाया जा सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (50)

Height Tips: हाइट एक ऐसी चीज होती है, जिसकी वजह से हमारा कॉन्फिडेंस काफी बढ़ता है. वहीं कई लोगों की हाइट की वजह से उनकी खूबसूरती भी बढ़ती है. हर किसी की हाइट उनके हार्मोन की वजह से घटती और बढ़ती है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि 18 साल के बाद किसी की हाइट ही नहीं बढ़ती है. काफी लोगों को हाइट की वजह से काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हाइट की वजह से काफी लोग डिप्रेशन में भी चले जाते है. अगर आप अपनी डाइट में ये सीड्स शामिल करेंगे , तो आपकी हाइट बढ़ जाएगी. 

Advertisment

चिया सीड्स (Chia seeds) 

couple (51)

चिया सीड्स काफी हेल्दी होती है. यह वजन के लिए भी काफी काम आती है. यह आपकी स्किन के लिए भी काफी हेल्पफुल रहती है. इसमें कैल्शियम फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसी चीजें होती है. बच्चों को चिया सीड्स खिलाने से उसकी हाइट बढ़ जाएगी. 

तील के बीज (Sesame seeds)

couple (52)

तील के बीज में प्रोटिन होता है. साथ ही यह इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा होता है. इससे हमारे रेड ब्लड सेल्स बढ़ने में मदद मिलती है. हाइट बढ़ाने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. 

अलसी के बीज (flax seeds)

couple (53)

अलसी हमारी बॉडी और हमारे बालों दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होते है. अलसी में प्रोटीन फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इससे बच्चे की ग्रोथ और विकास दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इससे बच्चे की हाइथ तो बढ़ेगी ही साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होगी. 

Advertisment

कद्दू के बीज ( Pumpkin Seeds) 

couple (54)

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम काफी पाया जाता है. इससे हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. साथ ही इससे हड्डी टूटने की दिक्कत कम होती हैं. यह जितना जरूरी हड्डियों के लिए है, उतना ही यह हाइट के लिए भी जरूरी है. 

सोयाबीन सीड्स (Soyabean Seeds) 

couple (55)

इसमें विटामिन कार्बोहाइड्रेट फाइबर प्रोटीन और ऑलेट होता है. इससे बोन्स को अच्छा किया जा सकता है. इससे बच्चे की लंबाई बढ़ती है. आप रोजाना अपने बच्चों को 40 ग्राम सोयाबीन सीड्स खिलाएं. 

ये भी पढ़ें - Concieving Problem: इन चीजों की वजह से कंसीव करने में आती है दिक्कत, कंसीव करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

benefits of eating flax seeds height tips Benefits of eating chia seeds benefits of eating sesame seeds seeds alsi seeds benefits of pumpkin seeds alsi seeds benefits
Advertisment
Advertisment