Advertisment

सावधान! शरीर में इस चीज की कमी से हो सकती है ये बड़ी समस्या, आज ही हो जाएं सतर्क

शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी होने से हीमोग्लोबीन कम हो सकते हैं. इससे शरीर कमजोर होने लगता है. इतना ही इसकी कमी से हमारे किडनी में कई तरह की समस्याएं हो सकती है. ऐसे में इस समस्याओं को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Hemoglobin Deficiency
Advertisment

Hemoglobin Deficiency:  हीमोग्लोबीन हमारे ब्लड में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है, जो शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. जब शरीर में हीमोग्लोबीन का लेवल कम हो जाता है, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं  हो सकती हैं. जब रेड ब्लड सेल्स ठीक से नहीं बनता है तो शरीर में  हीमोग्लोबीन यानी एनीमिया की समस्या होने लगती है.  शरीर में एनीमिया के कम होने पर थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, स्किन का पीला पड़ना जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि शरीर में इसके कमी को कैसे दूर किया जा सकता है.

Advertisment

हीमोग्लोबीन की कमी के लक्षण

बता दें कि शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी होने से हीमोग्लोबीन कम हो सकते हैं. इससे शरीर कमजोर होने लगता है. इतना ही इसकी कमी से हमारे किडनी में कई तरह की समस्याएं हो सकती है. ऐसे में इस समस्याओं को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. शरीर में हीमोग्लोबीन के लेवल को बढ़ाने के लिए सत्तू, अनार, रागी, अंजीर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. जानकारी के लिए अंग आपको भी शरीर में कमजोरी और थकान महसूस हो तो ये हीमोग्लोबीन कम होने के लक्षण हो सकते हैं. शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने पर  चक्कर आना एक सामान्य समस्या है, जो कई बार बेहोशी का कारण भी बन सकता है. अगर आपकी भी स्किन पीली पड़ रही है, तो इसे इग्नोर न करें, क्योंकि ये एनीमिया का संकेत हो सकता है. ऐसे समय में अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

हीमोग्लोबीन को बढ़ाने के उपाय

Advertisment
  • हेल्दी डाइट: शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे पालक, चना, राजमा, और मांसाहार का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा, विटामिन सी से भरपूर डाइट जैसे संतरा और नींबू 
    का सेवन करना चाहिए. 
  • हेल्दी लाइफस्टाइल: नियमित व्यायाम करने से रक्त संचार में सुधार होता है और शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ती है.
  • ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन: शरीर को हाइड्रेटेड रखना काफी महत्वपूर्ण है. इससे शरीर में ब्लड की गुणवत्ता में सुधार होता है.
  • डॉक्टर से करें संपर्क: यदि हीमोग्लोबीन का लेवल बहुत कम हो गया है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

ये भी पढ़ें:  सावधान! क्या गलत तरीके से ब्रश करने से खराब हो जाते हैं दांत? यहां जानें एक्सपर्ट्स की राय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Hemoglobin Deficiency hemoglobin deficiency symptoms
Advertisment
Advertisment