Advertisment

चाय बनाते समय कब डालना चाहिए दूध? जानिए सही तरीका

चाय में अगर एक भी फैक्टर अगर कम या ज्यादा हुआ तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे आपको गैस, बदहजमी और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
tea 222

tea

When should you add milk to tea: चाय की चुस्की का हर कोई दीवाना होता है. कुछ लोगों की तो सुबह भी बिना चाय के नहीं होती. लेकिन चाय पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं. गलत तरीके से बनी चाय को पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. क्योंकि इसमें एक भी फैक्टर अगर कम या ज्यादा हुआ तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे आपको गैस, बदहजमी और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि सही चाय कैसे बनाई जाती है, इसकी सीक्वेंसिंग क्या है और चाय बनाते समय किन गलतियों को करने से बचें. आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से.

Advertisment

जानिए चाय में दूध कब डालना चाहिए?

कई लोग चाय बनाने के लिए दूध, पानी, चीनी, चायपत्ती सब कुछ एक साथ डालकर उसे उबलने के लिए रख देते हैं. लेकिन यह गलत है.  British Royal Family के साथ किए गए एक रिसर्च की मानें तो चाय बनाने के दौरान भी सबसे पहले मसाला पकाना जरूरी है यानी कि पानी, अदरक और चायपत्ती. ये तीनों जब पक जाए तो इसमें दूध और चीनी मिलाएं. फिर इसे बहुत देर तक पकने न दें और इसे उतारकर छान लें और सर्व करें. 

दूध पहले डालने पर ये होता है नुकसान 

दरअसल, जब आप दूध डालकर चाय पकाते हैं तो इसमें चायपत्ती का कंसंट्रेशन बढ़ता जाता है और शुगर भी पकता जाता है. इससे इस तरह से पका हुआ शुगर खून में मिल जाता है और चाय गैस की समस्या का कारण बनने लगती है.

चाय बनाने का ये है सही तरीका 

-सबसे पहले तो चाय बनाने के लिए पानी में चायपत्ती और अदरक डालकर पकाएं.

-आप इसमें लौंग और इलायची मिला लें.

-फिर जब ये पकने लगे तो चीनी मिलाएं.

-गैस कम करें और दूध मिलाएं.

-मुश्किल से 4 मिनट पकाएं और फिर इसे पिएं.

चाय बनाते समय इन गलतियों को करने से बचें

अगर आप चाय बनाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि बहुत देर कभी भी चायपत्ती और चीनी न पकाएं. जितनी देर तक ये पकेंगी उतना इनका कंसंट्रेशन बढ़ेगा और ये खून में मिलकर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा ये ब्लोटिंग और गैस की समस्या का कारण भी बन सकती है. साथ ही टी बैग का इस्‍तेमाल कम से कम करें. चाय में बहुत ज्‍यादा दूध और चीनी मिलाने से बचें और दिनभर में 2 कप से ज्यादा चाय न लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: क्या वाकई चाय पीने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, जानें इसकी पीछे सच्चाई

चाय में दूध सबसे पहले डालना चाहिए When should you add milk to tea चाय में दूध कब डालना है सही चाय कैसे बनाई जाती है चाय को गाढ़ा करने के लिए क्या डालें
Advertisment
Advertisment