Advertisment

Navratri Fasting Recipe: नवरात्र में नहीं होगा भूख का एहसास, ट्राई करें हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी

आज हम आपके लिए ऐसी एक रेसिपी लेकर आएं हैं जिससे आपको न केवल एनर्जी मिलेगी बल्कि भूख का भी एहसास नहीं होगा. इसके साथ ही आपको वजन मेंटेन करने भी मदद मिलेगी.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Navratri Fasting Recipe

Navratri Fasting Recipe

Advertisment

Navratri Fasting Recipe: शारदीय नवरात्र में हर तरफ मैया के भक्ति की बयार बह रही है. ऐसे में कई भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन का उपवास (Navratri Fast) करते हैं. अगर आप भी व्रत कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी एक रेसिपी लेकर आएं हैं जिससे आपको न केवल एनर्जी मिलेगी बल्कि भूख का भी एहसास नहीं होगा. इसके साथ ही आपको वजन मेंटेन करने भी मदद मिलेगी. नवरात्रि का व्रत ना सिर्फ धार्मिक मान्यता के लिए होता है बल्कि एक अच्छा मौका भी है शरीर को क्लेंज करने का. इस दौरान ज्यादा नमक, तेल या कार्ब्स वगैरह नहीं लिए जाते हैं जिससे वजन कंट्रोल में भी रहता है और साथ ही शरीर डिटॉक्स होता है जिससे शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की रेसिपी 

न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा भी नवरात्रि की एक ऐसी ही कमाल की रेसिपी बता रही हैं जो प्रोटीन से भरपूर है और व्रत के दौरान खाई जा सकती है. जानिए इस रेसिपी को तैयार करने का तरीका. हाई प्रोटीन वाली इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको मखाना, दही (Curd), चिया सीड्स, किशमिश, अनार, मूंगफली, सेब और इलाइची के पाउडर की जरूरत होगी. 

ऐसे करें तैयार 

Advertisment

एक बड़े कटोरे में एक कप दही लें. इसमें एक कप भुना मखाना, एक चम्मच भीगे हुए चिआ सीड्स, 8 से 10 सुनहरी किशमिश, आधा कप अनार, आधा सेब, एक चम्मच इलायची का पाउडर और थोड़ी सी भीगी हुई मूंगफली मिला लें. सभी चीजों को एकसाथ मिक्स करें. बस तैयार है आपकी हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी. 

अमीनो एसिड्स की कमी होगी पूरी

मखाने (Makhana) प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इसके साथ ही इन्हें खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में जरूरी अमीनो एसिड्स भी मिल जाते हैं. मखाने व्रत के दौरान अलग से भी खाए जा सकते हैं. 

Advertisment

पाचन होगा बेहतर 

दही से शरीर को प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा मिलती है. दही पाचन के लिए भी अच्छा होता है. इसे व्रत के दौरान सादा खाया जा सकता है, चीनी के साथ खा सकते हैं या फिर व्रत के अलग-अलग पकवानों को तैयार करने में भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

भरपूर मात्रा में मिलेगा फाइबर

Advertisment

चिया सीड्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहते हैं. क्योंकि प्रोटीन के अलावा इनमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और व्रत के दौरान बार-बार कुछ खाते रहने की इच्छा नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के लिए बनाएं 'नारियल के लड्डू', यहां से नोट करें रेसिपी

Navratri Fasting Recipe Fasting Recipe high protein fasting recipe for navratri ,navratri fast recipe fasting recipe for navratri
Advertisment
Advertisment