Advertisment

ब्रेस्ट कैंसर के बाद अब हिना खान हुई इस बीमारी का शिकार, जानें क्या है इसके लक्षण और इलाज

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' की फेम एक्ट्रेस हिना खान को हाल ही में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था. जिससे की वो अभी पूरी तरह ठीक भी नहीं हुई थी कि वो अभी एक और बीमारी का शिकार हो गई है. जिसकी वजह से उनका खाना-पीना सब बंद हो गया है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
हिना खान

हिना खान

हिना खान थर्ड स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं. हाल ही में हिना ने इंस्टा पोस्ट किया है. जिसमें उन्होंने बताया कि उनकी किमोथेरेपी चल रही है, जिसके साइड इफेक्ट चल रहे है. वहीं इस साइड इफेक्ट के लिए हिना खाना अमेरिका रवाना हो गई हैं. वहीं अभी एक्ट्रेस की तीन कीमो अभी बाकी हैं. हिना ने फैन्स से अपनी परेशानी को कम करने के बारे में सलाह मांगी है. हाल ही में हिना खान ने बताया कि म्यूकोसाइटिस नाम की बीमारी है. उन्होंने बताया कि ये बीमारी कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट की वजह से हुई है. हाल ही में हिना खान ने इंस्टा के पोस्ट में लिखा - “मुझे म्यूकोसाइटिस बीमारी हो गई है. हालांकि, मैं इसमें डॉक्टर की सलाह के बिना कुछ नहीं कर रही हूं. इसे कैसे ठीक करना है, सब कुछ डॉक्टर्स बता रहे हैं. ऐसे में अगर आपमें से कोई इससे जूझ रहा है या फिर इसके इलाज के बारे में जानता है तो मुझे सलाह दे.” एक्ट्रेस ने आगे लिखा,”बहुत मुश्किल हो रहा है, क्योंकि मैं कुछ खा नहीं पा रही हूं. आप लोगों की दुआ मेरे बहुत काम आएगी. प्लीज मुझे बताएं.”

Advertisment

क्या है ये बीमारी 

म्यूकोसाइटिस मुंह या आंत में सूजन और दर्द की समस्या है. ये बीमारी लोगों को कीमो लेने के लगभग 7 से 10 दिनों के बाद होना शुरु हो जाता है. इस बीमारी में मुंह के अंदर सूजन पैदा हो जाती है.  इस बीमारी में इंसान की म्यूकस मेम्ब्रेन डैमेज हो जाती है. एक्ट्रेस इतने मुश्किल दौर में भी काफी एक्टिव रहती है. हिना की पांच कीमोथेरेपी हो चुकी हैं. वहीं तीन अभी बाकी हैं. वहीं इस म्यूकोसाइटिस में कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. 

लोगों ने दी सलाह 

Advertisment

इस बीमारी के बाद लोगों ने हिना को सलाह दी कि गले के दर्द को कम करने के लिए माउथवॉश का यूज करने के लिए कहा है. इसके अलावा लोगों ने उन्हें हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए नींबू का रस और दही का पानी जैसे बहुत सारे ड्रिंक पीने का सुझाव दिया है.

इन लोगों को होता है खतरा 

वहीं म्यूकोसाइटिस के कारक कैंसर के अलावा किडनी या मधुमेह जैसी क्रोनिक बीमारी, ओरल हाइजीन की समस्या, तम्बाकू चबाना-धूम्रपान करना या शराब पीना. वैसे तो म्यूकोसाइटिस को ज्यादा खतरनाक नहीं माना जाता है पर हालांकि काफी जगह ये बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

Advertisment

ये है लक्षण 

वहीं इसके लक्षण की बात करें तो इसमें इसका ज्यादा असर मुंह में होता है. 

मुंह का अक्सर सूखा रहना, मसूड़े में सूजन और लालिमा. 

Advertisment

जीभ पर सफेद धब्बे और मुंह में घाव होना.

खाने के दौरान दर्द या जलन होना.

निगलने या बात करने में परेशानी.

Advertisment

दस्त-कब्ज और मलाशय के आसपास अल्सर के अलावा पेट में ऐंठन और सूजन की दिक्कत.

ये भी पढ़ें - सर्दी-जुकाम में बच्चों को रम या ब्रांडी देने वाले मां-बाप, हो जाए सावधान, WHO ने दी ये चेतावनी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

first chemo session Hina Khan Hina Khan chemo session Hina Khan Breast Cancer Breast cancer patient Hina Khan Hina Khan Hina Khan breast cancer battle cancer patient Hina Khan mucositis Hina khan Cancer Hina khan Cancer Surgery
Advertisment
Advertisment