Advertisment

Home Cleaning Tips: चुटकी बजाते ही अब होगी दिवाली की सफाई, बस अपनाएं कुछ ये आसान टिप्स

दिवाली की सफाई केवल एक परंपरा नहीं, बल्कि एक मानसिकता है. जब हम अपने घर की सफाई करते हैं, तो न केवल वातावरण को स्वच्छ बनाते हैं, बल्कि इससे एक पॉजिटिव ऊर्जा मिलती है. ऐसे में इस दिवाली, किचन से सफाई की शुरुआत करें और अपने घर को एक नई चमक दें.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Home Cleaning Tips
Advertisment

Home Cleaning Tips: कुछ ही दिनों में दिवाली का त्योहार आने वाला है और इसके लिए अभी से कई लोगों से अपने घरों की सफाई शुरू कर दी है.  त्योहारों के समय में साफ-सफाई का विशेष महत्व होता है, और इसे ध्यान में रखते हुए लोग अपने घरों के कोने-कोने की सफाई करते है. ऐसे में अगर आपने भी दिवाली की सफाई शुरू कर दी है, तो आपको इस बार दिवाली की सपाई किचन से शुरू करें. इससे आपका आधा काम आसान हो जाएगा.  क्योंकि किचन घर का वह हिस्सा है जहां हम रोजाना खाना बनाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. कोई ऐसा दिन नहीं होता, जिस दिन किचन का इस्तेमाल न किया जाए. इसलिए घर में सबसे ज्यादा सफाई किचन में ही करनी पड़ती है. ऐसे में आपको ज्यादा काम देखकर घबराना नहीं है, बल्कि यहां दिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से. 

Advertisment

किचन की सफाई के लिए आसान टिप्स

बता दें कि जब भी किचन की सफाई शुरू करें, तो इसके लिए पहले से माइंड में प्लान तैयार करें. इससे आपका काम काफी हद तक आसान हो जाएगा. सबसे पहले किचना के सारे सामान को बाहर निकालें और फिर एक-एक करके उनकी सफाई करें. बाजार में उपलब्ध केमिकल क्लीनर्स की जगह नींबू, सिरका और बेकिंग सोडा जैसे नैचुरल क्लीनर्स का इस्तेमाल करें. ये न केवल प्रभावी होते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी सुरक्षित होते हैं. कई बार किचन में सफाई के दौरान कुछ ऐसे चीजें भी मिलती है, जिसका कोई इस्तेमाल नहीं है. ऐसे में इन चीजों को बाहर निकालें और जरूरत की चीजों को उनके स्थान पर रखें. 

इन जगहों को साफ करना ना भूलें 

Advertisment

जब भी किचन की सफाई कर रहें हो, तो फ्रिज की सफाई करना न भूलें. क्योंकि फ्रिज की साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है. जब भी फ्रिज की सफाई करें तो उसमें रखी पुरानी और एक्सपायर चीजों को बाहर निकालें और एक अच्छे क्लीनर से फ्रिज के अंदर की सफाई करें. ताकि आप जो भी सामान इस फ्रिज में रखें वो सुरक्षित और साफ रहें. कई बार फ्रिज में फंगस लग जाती है जो हमारे स्वास्थय के लिए नुकसानदायक होते हैं. सफाई के दौरान इस बात पर भी ध्यान दें. कुकिंग गैस और ओवन के आसपास जमा गंदगी को अच्छे से साफ करें.  इससे न केवल किचन की सुंदरता बढ़ेगी, बल्कि खाना बनाने में भी आसानी होगी. किचन के फर्श को अच्छे से धोएं और साफ करें. इससे किचन में जमी गंदगी आसानी से निकल जाएगी, और कीटाणुओं का सफाया करने में मदद मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: Weight loss tips for women: वेट लॉस करने वाले भूलकर भी न करें ये गलती, हो जाएगी बड़ी प्रॉब्लम

 

best cleaning tips Diwali Cleaning Tips Easy Cleaning Tips
Advertisment
Advertisment