Advertisment

Home Gardening Tips: दो तरह के फूलों के पौधों को एक गमले में लगाने की ट्रिक, जगह और पैसों की होगी बचत

Home Gardening Tips: कुछ लोग चाहते हैं कि उनके घर में हर तरह फूल लगे हों, अलग-अलग प्लांट्स और फ्लावर से खूबसूरती बढ़े. लेकिन जगह की कमी की वजह से उनके लिए यह करना आसान नहीं होता है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Home Gardening

Home Gardening

Advertisment

Home Gardening Tips: अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए और घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए आजकल कई लोग घर के आंगन, बालकनी और छतों पर गार्डनिंग (Gardensing Tips) करते हैं. होम गार्डनिंग के लिए आपके पास सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. कुछ लोग चाहते हैं कि उनके घर में हर तरह फूल लगे हों, अलग-अलग प्लांट्स और फ्लावर से खूबसूरती बढ़े. लेकिन जगह की कमी की वजह से उनके लिए यह करना आसान नहीं होता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक गमले में दो-दो फूल के पौधे लगा पाएंगे. इससे आपके घर में जगह और पैसों की बचत होगी.  

Advertisment

इन फूलों को लगाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

आमतौर पर एक गमले में 4 तरह के पौधे लगाए जा सकते हैं. लेकिन ये ट्रिक हमेशा एक ही किस्म के अलग-अलग रंग के फूल लगाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसके लिए आपको वो पौधे चुनने होंगे जिन्हें पानी, वातारण और खाद की एक समान जरूरत हो. 

इस बात का रखें ध्यान 

Advertisment

अगर आप एक गमले में दो पौधे लगाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको बड़े साइज के गमले की जरूरत होगी. इसमें अलग-अलग प्लांट्स को लगाते वक्त पर्याप्त जगह छोड़ना होगी. आपको इतनी जगह छोड़ना है कि ताकि गुड़ाई करने के लिए आसानी से जगह मिल सके. 

इस तरह तैयार करें खाद

पौधों को लगाने के लिए आप घर पर ही खाद तैयार कर सकते हैं. आप चाहें तो ज्यादा फूल लाने के लिए अंडों के छिलकों की खाद बनाकर डाल सकते हैं. इसके लिए छिलकों को धोकर सुखाकर क्रश कर लीजिए. अब इसे पाउडर की तरह पीसकर मिट्टी में मिला दीजिए.

Advertisment

ग्रोथ के लिए निराई-गुड़ाई का रखें ध्यान 

आप एक गमले में दो पौधों को लगाकर उनकी अच्छी ग्रोथ कर सकते हैं. इसके लिए समय-समय पर निगाई-गुड़ाई पर ध्यान देना होगा. इन कामों को करने में कोई दिक्कत ना हो इसलिए आप गलमें में जगह का ध्यान रखें. समय-समय पर पौधे की जरूरत के हिसाब से पानी भी दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : घर में कभी नहीं घुसेगा सांप, सुरक्षा कवच का काम करेंगे ये पौधे

Home Gardening Tips how to grow two types of flowers plant in one pot एक गमले में दो फूल कैसे लगाएं how to plant two types of flowers in one pot ek gamle me 2 flowers plant kaise lgayen
Advertisment
Advertisment