Advertisment

इन सस्ते घरेलू उपायों से करें त्वचा और बालों की देखभाल, खिल उठेगी रंगत

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं बल्कि आज हम आपको यहां एकदम ऐसे नेचुरल उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आसानी से आप अपने घर पर ही नेचुरल ग्लो पा सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Home remedies for Glowing Skin

Home remedies for Glowing Skin & Hair: आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारे स्किन और बालों पर पड़ता है. ऐसे में कई लोग अलग-अलग तरीके अपनाते, कुछ लोग तो मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते है. और रिजल्ट अच्छा न मिलने पर तनाव का शिकार होते हैं. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किस तरीके से अब आप अपने घर पर अपने स्किन और बालों का ध्यान रख सकते हैं. इसके लिए आपको महंगे सौंदर्य प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है. घर में उपलब्ध कुछ साधारण सामग्री से भी आप अपनी स्किन और बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ सस्ते और प्रभावशाली घरेलू उपायों के बारे में, जो आपकी रंगत को निखारने में मदद करेगा.

Advertisment

स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

दही और शहद का मास्क: दही में प्राकृतिक एसिड और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी स्किन को मुलायम और निखारते हैं. इसके लिए दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने और चमक देने में मदद करता है.

नींबू और शहद का पैक: नींबू में विटामिन C और शहद में मॉइश्चराइज़िंग गुण होते हैं. नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ये पैक आपके स्किन को चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त करने में मदद करता है.

Advertisment

टमाटर और गुलाब जल: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स और गुलाब जल में ठंडक देने वाले गुण होते हैं. टमाटर के पल्प में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन ताजगी और निखार पाएगी.

बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

नारियल तेल और आंवला: नारियल तेल और आंवला का मिश्रण बालों को पोषण देने के लिए बहुत ज्यादा प्रभावी होता है. आंवला पाउडर को नारियल तेल में मिला लें और बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें. इससे बाल मजबूत होंगे और झड़ने की समस्या कम होगी.

Advertisment

प्याज का जूस: प्याज के जूस में सल्फर होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. प्याज का जूस निकालकर बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट बाद इसे धो लें. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और उनमें चमक आएगी.

मेथी के दाने और दही: मेथी के दाने बालों को शाइनिंग और उनकी गुणवत्ता सुधारने में मदद करते हैं. मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर सुबह पेस्ट बना लें और इसमें दही मिला लें. इसे बालों में लगाकर 45 मिनट तक रखें और फिर धो लें. इससे आपके बालों में शाइनिंग आएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें: सोने से पहले करें इन तेलों का इस्तेमाल, रात को मिलेगी चैन की नींद

Home Remedies For Hair Skincare Tips for glowing skin tips for glowing skin
Advertisment
Advertisment