Advertisment

मुंह के छाले से हो गए हैं परेशान? तो आज ही करें घर पर ये उपाय

मुंह में छाले होने पर काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है. मुंह में छाले होने का कारण, पेट खराब, कमजोर इम्यूनिटी, मुंह में दांतों से चोट लग जाना, सेंसिटिविटी हो सकता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Mouth Ulcer
Advertisment

Mouth Ulcer: कई बार कुछ तीखा खाने या कब्ज की समस्या होने पर मुंह के छाले हो जाते हैं. और कई बार इन छालों की वजह से बहुत दिक्कत होती है. ये  खाने-पीने और बोलने में कठिनाई पैदा करती हैं. ऐसे में लगता है कि काश कोई ऐसा रामबाण उपाय होता जिससे मिनटों में इस समस्या से राहत मिल जाता. बता दें कि अधिकतर मुंह में छाले होने का कारण, पेट खराब, कमजोर इम्यूनिटी, मुंह में दांतों से चोट लग जाना, सेंसिटिविटी हो सकता है. कई बार कुछ लोग ओरल हाइजीन नहीं रखते, जिसकी वजह से उनके मुंह में छाले होते हैं. मुंह में छाले होने पर काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है. जानकारी के अनुसार ये छाले 3-4 दिनों में खुद ठीक हो जाते हैं, लेकिन लोग तकलीफ के कारण चाहते हैं कि उनके मुंह के छाले जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपाय करके इस दर्द सा राहत पा सकते हैं.

Advertisment

छालों के पर शहद लगाएं

जब भी मुंह में छाले हों तो उसके ऊपर शहद लगाएं. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे ये हमारे मुंह के छाले को कम करने में मदद करता है. शहद को छालों पर लगाने के बाद कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें उसके बाद पानी से मुंह धो लें. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल लें और इसे छाले के ऊपर लगाएं. थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें.  

दही का करें सेवन 

Advertisment

अगर छालों की वजह से मुंह में ज्यादा दिक्कत हो रही है तो ऐसे समय में अपने मुंह में एलोवेरा का जेल मुंह के छालों पर लगाएं. एलोवेरा जेल से दर्द और सूजन में काफी आराम मिलता है. कुछ देर इसे अपने मुंह में लगा रहने दें, ध्यान रहे कि मुंह का सलाइवा अंदर न जाए. इसके कुछ देर बाद अपने मुंह को पानी से धो लें. इससे आपको काफी आराम महसूस होगा. आप चाहें तो ऐसे समय में दही का सेवन भी कर  सकते हैं. क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं और छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: सावधान! क्या आपको भी सुबह-सुबह महसूस होने लगती है थकान? तो इसे इग्नोर करने की न करें भूल

Advertisment

 

home remedies for mouth ulcers heal mouth ulcers mouth ulcer
Advertisment
Advertisment