Advertisment

Homemade Hair Dye: घर पर ही बालों को करें नेचुरली कलर, बचेंगे पैसे नहीं होगा बुरा असर

क्या आप भी अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने और फैशनेबल दिखने के लिए उन्हें कलर करना चाहती हैं? या फिर अपने सफेद बालों को छुपाना चाहती हैं तो यहां आपको होममेड हेयर डाई (Homemade Hair Dye) को बनाने के आसान स्टेप और लगाने का तरीका बताया जा रहा है.

author-image
Neha Singh
New Update
hair (7)

Homemade Hair Dye: आजकल मार्केट में अनगिनत ब्रैंड के हेयर कलर छाए हुए हैं. ज्यादातर को तैयार करने में सावधानी नहीं बरती जाती, जिससे स्किन एलर्जी, इचिंग, रेडनेस जैसी दिक्कतें आने लगती हैं. लंबे समय तक ऐसे प्रोडक्ट यूज किए जाएं तो खतरा बढ़ सकता है. इसलिए जितना हो सकें बालों को रंगने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें. क्या आप भी अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने और फैशनेबल दिखने के लिए उन्हें कलर करना चाहती हैं? या फिर अपने सफेद बालों को छुपाना चाहती हैं तो यहां आपको होममेड हेयर डाई (Homemade Hair Dye) को बनाने के आसान स्टेप और लगाने का तरीका बताया जा रहा है.

Advertisment

ये होता है नुकसान 

कई लोग कलर कराने के लिए केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं, जिससे बालों में रंग तो अच्छा चढ़ जाता है, लेकिन बालों को काफी नुकसान होता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. ऐसे में कैसे अपने बालों को नेचुरल तरीके से कलर कर सकते हैं, जिससे बालों को नुकसान भी न हो और शाइनी भी दिखने लग जाएं. 

चुकंदर है अच्छा ऑप्शन

बालों को सुर्ख लाल बनाने में चुकंदर बेहद असरदार होता है. दरअसल, चुकंदर का इस्तेमाल लोग खाने के आलावा मेकअप के तौर पर भी करते हैं. इसके साथ ही चुकंदर बालों को लाल रंग देने में भी बेहद कारगर और असरदार उपाय है. चुकंदर (beetroot) का रस नेचुरल तरीके से बालों को कलर करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इन दिनों बालों के लिए पर्पल या बरगंडी लुक ट्रेंड में है. अगर आप भी अपने बालों को इन रंगों में रंगना चाहती हैं तो चुकंदर की मदद से ऐसा कर सकती हैं. 

चुकंदर डाई बनाने के लिए सामग्री

चुकंदर का रस

नारियल तेल (बालों को मुलायम रखने के लिए)

हिना/मेहंदी (यह ऑप्शनल है, यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और आप इसके पत्तों को सुखाकर पाउडर यूज कर सकते हैं)

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले, एक चुकंदर को धो लें और उसका रस निकालें. आप उसे मिक्सर या जूसर में पीसकर भी रस निकाल सकते हैं.

अब इस चुकंदर के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं. नारियल तेल बालों को मुलायम रखने में मदद करेगा.

अगर आप चाहें तो, इस मिश्रण में थोड़ा सी हिना भी मिला सकते हैं. हिना बालों को हेल्दी रखने और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है.

अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगाएं. ध्यान रखें कि आपके बाल सूखे हों.

अब इसे बालों पर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें.

बाद में नरम पानी और माइल्ड शैम्पू का यूज करके अच्छे से बालों को वॉश करें.

कॉफी देगी नेचुरल ब्राउन लुक

Advertisment

बालों को नेचुरल ब्राउन लुक देने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं. कॉफी न केवल पीने के काम आती है, बल्कि यह बालों के लिए प्राकृतिक टॉनिक का काम भी करती है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. अपने बालों को नेचुरल ब्राउन कलर देने के लिए अपने बालों पर कॉफी मास्क लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. एक घंटे बाद इसे पानी से धो लें. आपके बाल चमकदार होने के साथ-साथ नेचुरल ब्राउन भी दिखेंगे.

कॉफी हेयर डाई बनाने के लिए जरूरी सामग्री

कॉफी पाउडर- तीन चम्मच

हेयर कंडीशनर- दो चम्मच

पानी- आधे गिलास

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बर्तन में पानी और कॉफी को मिक्स करके मध्यम गैस पर उबलने दें.

करीब 4 से 5 मिनट बाद जब ये एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए तब गैस बंद दें.

इस पेस्ट के ठंडा होने पर इसमें कंडीशनर को मिलाएं.

अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और लगभग 1 घंटे बाद माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो कर साफ कर लें.

बस तैयार हो जाइए अपने जवां-खूबसूरत बालों को लहराने के लिए.

इस डाई को आप 15 दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : खतरनाक! फ्रूट जूस के नाम पर कहीं चीनी का घोल तो नहीं पी रहे आप, ICMR ने दी चेतावनी

DIY Hair Care Hair lifestyle hair care at home Hair Care ayureda and hair
Advertisment
Advertisment