Advertisment

स्किन प्रॉब्लम के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है शहद, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

शहद हमारे हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी कारगर होता है. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
gbfg

Honey Skin Benefits: शहद हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ये सभी जानते है.लेकिन ये हमारे हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी कारगर होता है. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. जिसके कारण ये चेहरे पर निखार लाने, मोटापा घटाने, खांसी, कफ जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खांसी को कम करने में मदद करता है. अगर आप लगातर खांसी से परेशान हैं, तो ऐसे समय में शहद का इस्तेमाल करें. एक चम्मच शहद में हल्दी और थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार पिएं, इससे खांसी की समस्या दूर हो जाएगी. 

Advertisment



इन चीजों को शहद में मिलाकर करें इस्तेमाल 

एक स्पून शहद में दो आधी कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. उसके बाद इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट के लिए अपने फेस पर अप्लाई करें. फिर इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर लें. बता दें कि ये आपके स्किन के रूखेपन को दूर करते हैं. साथ ही इससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. अगर आप एक केले को मेश करके एक चम्मच शहद मिलकार एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद जब आप अपना फेस वॉश करेंगे तो आपके चेहरे के सारे दाग-धब्बे आसानी से निकल जाएंगे. इसको हफ्ते में 2-3 बार करने से आपको स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है. 



शहद और गुलाब जल का करें इस्तेमाल 

Advertisment

शहद में दूध के इस्तेमाल से भी आपके चेहरे पर निखार आता है. जब आप दूध में शहद मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, उसके बाद आपको अपने पर सर्कुलर मोशन में मसाज करना है. कुछ देर इसे ऐसे ही अपने चेहरे पर रहने दें, उसके बाद इसे पानी से धो लें. ये एक फेस क्लींजर की तरह काम करता है. एक स्पून शहद में दो स्पून गुलाब जल मिक्स करें. इस मिक्सचर को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखने से स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर किया जा सकता है. शहद और गुलाब जल आपकी स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को रिमूव करके आपके स्किन के निखार को लौटाने में मदद करता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: शैंपू के झाग से बालों को होता है ये नुकसान, लड़कियां पढ़ लें इसके साइड इफेक्ट्स

Honey Skin Benefits Honey
Advertisment
Advertisment