Advertisment

Hair Tips: पूरे दिन में कितनी बार कंघी करनी चाहिए, जानें रात में कंघी करनी चाहिए या नहीं

Hair Tips: ज्यादातर लोगों को बालों की काफी दिक्कत होती है. जैसे की कम उम्र में बाल झड़ना, बाल सफेद होना, स्कैल्प इंफेक्शन जैसी दिक्कत होती है. वहीं काफी लोगों के दिमाग में ये सवाल होता है कि रात को कंघी करें की नहीं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
रात को बाल कंघी करना

रात को बाल कंघी करना

Hair Tips: हर किसी का बालों में कंघी करने का तरीका अलग होता है. लेकिन क्या आप जानते है कि आपके बालों को कंघी करने के तरीके से भी आपके बालों पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. साथ ही इसकी वजह से आपके बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है. वहीं कंघी ना करने से आपके बालों के टैक्सचर को भी प्रभावित करता है. आइए आपको बताते है कि एक दिन में कितनी बार कंघी करनी चाहिए और कितनी बार नहीं और क्या रात को कंघी करनी चाहिए कि नहीं. 

Advertisment

पूरे दिन में कितनी बार कंघी करनी चाहिए 

एक्सपर्ट के मुताबिक पूरे दिन में 2 बार कंघी जरूर करनी चाहिए. एक बार सुबह और एक बार शाम को. इससे आपके बाल हेल्दी होंगे. वहीं अगर आपके बाल लंबे हैं या फिर ड्राई हैं तो आप दिन में तीन बार कंघी करें. वहीं अगर आपके बाल ऑयली और घुंघराले हैं, तो दिन में एक बार ही कंघी करें. 

रात में कंघी करनी चाहिए या नहीं 

एक्सपर्ट के मुताबिक रात को सोते टाइम बालों को कंघी कर के सोएं. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और ऑयल ग्लैंड्स एक्टिव होते हैं, जिससे बालों की बनावट अच्छी होती है. इससे बालों का टैक्सचर अच्छा होता है और हेयर फॉल भी नहीं होता है. आप रात में बालों को कंघी कर के सोएं और एक ढीली चोटी बांधकर सोएं. इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी. 

स्कैल्प होती है एक्सफोलिएट 

स्कैल्प यानी सिर पर अक्सर ही अलग-अलग तरह की गंदगी चिपट जाती है. यह डेड स्किन बिल्ड अप होकर सिर की सतह पर जमी रहती है और जब आप सिर खुजाते हैं तो नाखूनों में फंसने लगती है. ऐसे में स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना फायदेमंद साबित होता है. रात में बाल कंघी किए जाएं तो स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ भी हटने लगता है. इससे बालों को बेहतर तरह से सांस लेने में भी मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें - कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ये लहसुन, सेहत के लिए फायदेमंद नहीं नुकसानदायक हुआ साबित

ये भी पढ़ें - स्मार्टफोन बन रहा है आपके बच्चों का दुश्मन, ऐसे दूर करें इस लत को

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Advertisment

 

 

Shiny Hair Tips natural hair tips Black Hair tips in hindi Straight Hair Tips healthy hair tips Black hair Tips Hair Tips for Women Shiny Straight Hair tips hair tips
Advertisment
Advertisment