Advertisment

DNA Test: DNA टेस्ट करवाने में खर्च होते है इतने पैसे, प्राइस जानकर चौंक जाएंगे आप

DNA Test: दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने DNA टेस्ट के बारे में नहीं सुना होगा. DNA टेस्ट मेडिकल साइंस में काफी खास माना जाता है. आइए आज जानते है कि अगर आप DNA टेस्ट करवाएंगे तो इसका प्राइस कितना होगा. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (40)

DNA Test

DNA Test : मेडिकल साइंस के कारण ही DNA टेस्ट आज संभव है. DNA टेस्ट से हम हमारे पूर्वजो का पता कर सकते है. आसान शब्दों में कहें तो इससे हम हमारे मां-बाप का पता लगा सकते हैं. वहीं इन दिनों इसका इस्तेमाल काफी केसों में होता है. वहीं यह टेस्ट मेडिकल साइंस के कारण ही संभव है. लेकिन अगर आप किसी से इसका प्राइस पूछेंगे, तो शायद ही कोई इसका प्राइस जानता होगा. आइए आज जानते है कि अगर आप DNA टेस्ट करवाएंगे तो इसका प्राइस कितना होगा. 

Advertisment

क्या है डीएनए टेस्ट 

डीएनए टेस्ट की फूल फॉर्म की बात करें तो इसकी फूल फॉर्म डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड होती है. इससे हम हमारे जींस यानी की हमारे वंश के बारे में जान सकते हैं. वहीं यह हमारे जींस के बारे में एकदम सही जानकारी देता है. वहीं हमारे शरीर में कई करोड़ सेल्‍स यानी कोशिकाएं होती हैं. जो कि रेड ब्‍लड सेल्‍स को छोड़कर बाकी सभी सेल्‍स में एक जेनेटिक कोडिंग होती है, जो शरीर को बनाती है, इसी को डीएनए टेस्ट कहते है. 

कैसे हुई इसकी शुरुआत 

डीएनए टेस्ट दुनिया में पहले नहीं था. वहीं इसकी शुरुआत 1984 से हुई. जिसके बाद यह दुनियाभर में तेजी से बढ़ गई. वहीं दुनिया में इसका इस्तेमाल साढ़े तीन दशकों से हो रहा है. वहीं इसका सबसे पहले इस्तेमाल 1984 में साइटिंस्ट एलेक जैफरीज डीएनए टेस्टिंग को उस अंजाम तक लेकर गए थे. जिसे आज पूरी दुनिया जानती है. 

भारत में कौन लाया डीएनए टेस्ट 

भारत में डीएनए टेस्टिंग का पेरेंट साइंटिंस्ट लालजी सिंह को माना जाता है. वहीं इन्हें फादर ऑफ इंडियन डीएनए फिंगरप्रिंटिंग भी कहा जाता है. वहीं 1991 में लालजी सिंह ने भारतीय अदालत में पैटरनिटी केस को सुलझाने के लिए पहली बार डीएनए फिंगरप्रिंटिग की रिपोर्ट पेश की थी. इसके बाद तो भारत में ना जाने कितने ही सिविल और क्रिमिनल मामले डीएनए टेस्ट के आधार पर सुलझाए गये हैं. वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर हम जो मानव शरीर में मौजूद डीएनए होता है उसको सीधा करें, तो ये इतने लंबे होते हैं कि सूर्य तक पहुंचकर 300 बार वापस धरती पर आ सकते हैं. 

क्या है इसका प्राइस 

इन दिनों डीएनए टेस्ट प्राइवेट और सरकारी दोनों लैब में होता है. सरकारी लैब में आप टेस्ट तभी करवा सकते हैं, जब आपके पास सरकारी ऑर्डर हो. वहीं प्राइवेट लैब में कोई भी इंसान डॉक्टर की सलाह पर टेस्ट करवा सकते हैं. इसके प्राइस की बात करें तो यह टेस्ट 10,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये तक में होते हैं.

ये भी पढ़ें - Designer Baby: जैसा चाहेंगे वैसा होगा बच्चा, बस गर्भावस्था के टाइम करें ये काम

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA DNA Test Price DNA Test lifestyle News In Hindi
Advertisment
Advertisment