Advertisment

Hair Transplant में भारत में कितना आता है खर्च? कितने साल सिर पर टिकते हैं प्रत्‍यारोपित बाल, जानिए सब कुछ

अगर आप गंजे हो चुके हैं या सिर खाली हो चुका है तो उस जगह पर सर्जरी के माध्‍यम से बालों को फिर से उगा देना ही हेयर ट्रांसप्‍लांट है. हेयर ट्रांसप्‍लांट टेक्‍नोलॉजी और मेडिकल साइंस का मिश्रण है जो उतना ही सुरक्ष‍ित है जितना कोई और इलाज.

author-image
Neha Singh
New Update
हेयर ट्रांसप्_लांट

Hair Transplant

Hair Transplant : आजकल समय से पहले लोगों के बाल झड़ जाते हैं. इन बालों को वापस लाने के लिए लोग क्या-क्या उपाय नहीं करते हैं. कोई ट्रीटमेंट करवाता है, तो कोई खास तरह की दवा या तेल का इस्तेमाल करता है. वहीं कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक का भी सहारा लेते हैं. पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बेहद कॉमन है. मेल्‍स में हेयरलाइन के पीछे खिसकने की वजह से सिर के बीच का हिस्‍सा खाली हो जाता है. युवाओं में भी गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. ऐसे में लोग Hair Transplant करा रहे हैं. लेकिन कई बार लोग इस सर्जरी का खर्च या प्रोसेस के बारे में गलतफहमियों के शिकार हो जाते हैं. उन्‍हें लगता है कि यह कॉस्‍मेटिक सर्जरी काफी महंगी होती है, इसके साइड इफैक्‍ट होते हैं या ट्रांस्‍प्‍लांट के बाद बस कुछ दिन तक ही बाल सिर पर रहते हैं और उसके बाद हट जाते हैं. क्‍या सच में ऐसा होता है, आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

सुरक्षित है ये सर्जरी

हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जरी बिल्कुल सुरक्षिता होती है. इसके खर्च को लेकर भी लोगों को लगता है कि यह काफी महंगी होगी या दर्दभरी होती होगी. इसके अलावा लोगों को यह शक भी होता है कि ट्रांसप्‍लांट के बाद कितने दिन तक सिर पर बाल रहेंगे? तो बताना जरूरी है कि हेयर ट्रांसप्‍लांट टेक्‍नोलॉजी और मेडिकल साइंस का मिश्रण है जो उतना ही सुरक्ष‍ित है जितना कोई और इलाज.

जानिए क्या है  हेयर ट्रांस्‍प्‍लांट

गंजे हो चुके सिर या सिर की खाली हो चुकी जगह पर सर्जरी के माध्‍यम से बालों को फिर से उगा देना ही हेयर ट्रांसप्‍लांट है. ट्रांसप्‍लांट के लिए बाल भी सिर के उस हिस्‍से से लिए जाते हैं, जहां काफी घने बाल होते हैं, यानि सिर के पिछले हिस्‍से या कानों के आसपास से. आमतौर पर व्‍यक्ति का पूरा सिर गंजा नहीं होता, बल्कि बीच में से या सिर के किसी एक हिस्‍से में से बाल उड़ जाते हैं और उस जगह पर ही ट्रांसप्‍लांट किया जाता है.

क्या ट्रांस्‍प्‍लांट में होता है दर्द 

ट्रांसप्‍लांट के दौरान व्‍यक्ति को लोकल एनेस्‍थीसिया दिया जाता है, जिससे वह जागा हुआ रहता है और ट्रांसप्‍लांट की पूरी प्रक्रिया को देखता है लेकिन सिर में होने वाली चीजों का अहसास उसे नहीं होता. इस वजह से इस प्रोसेस में दर्द नहीं होता.

इतना आता है खर्च

ट्रांसप्‍लांट के रेट कई चीजों पर निर्भर करता है. अपने यहां की बात करें तो यहां कम से कम 50 हजार से अधिकतम 10 लाख रुपये तक ट्रांसप्‍लांट होता है. कई जगहों पर यह सस्‍ता भी हो सकता है. कुछ क्‍लीनिक्‍स सिर में खाली जगह के हिसाब से भी खर्च तय करते हैं. इसके अलावा तकनीक और डॉक्‍टर पर भी निर्भर करता है. 

इतने समय तक रहते हैं प्रत्‍यारोपित बाल

Advertisment

हेयर ट्रांसप्‍लांट में बालों को सिर पर चिपकाया नहीं जाता बल्कि सिर की अन्‍य जगहों से बाल निकालकर उन्‍हें गंजी हो चुकी जगह पर प्रत्‍यारोपित किया जाता है.  ऐसे में ये बाल सामान्‍य बाल की तरह ही ग्रो करते रहते हैं और सालों साल बने रहते हैं. कई बार जिंदगी भर भी चल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Hustle Culture: ऐसा काम कर देगा जीना हराम! आज ही छोड़ दें ये गंदी आदत

hair transplant near me hair transplant surgery kharcha Permanent hair transplant price in india Hair Transplant price in india
Advertisment