Advertisment

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में कितना गैप होना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट से

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक हर चीज हमारी लाइफ के लिए काफी जरूरी है. अच्छी सेहत के लिए ना हम ब्रेकफास्ट को स्किप कर सकते हैं ना ही डिनर को दोनों ही हमारे लिए बेस्ट है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (57)

अगर सुबह की अच्छी शुरुआत चाहते है, तो हेल्दी ब्रेकफास्ट काफी जरूरी है. वहीं ब्रेकफास्ट से हम पूरे दिन एक्टिव रहते है. वहीं कुछ लोग हैवी ब्रेकफास्ट करने के सलाह देते है, ताकि लंच तक आपको ज्यादा जल्दी भूख ना लगें. वहीं कहीं लोग सुबह हल्का ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते है. वहीं काफी लोग ऐसे होते है, जो कि अपने काम की वजह से कभी तो ब्रेकफास्ट स्किप कर देते है, तो कभी लंच तो कभी डिनर. लेकिन इन्हें स्किप करने से कितनी दिक्कत होती है. ये किसी को नहीं पता है. वहीं कई लोग गलत टाइम पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करते है.     

Advertisment

ब्रेकफास्ट और लंच में कितना गैप 

एक्सपर्ट के मुताबिक ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना जरूरी है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते है, जो कि काफी टाइम बाद लंच करते है. लेकिन अगर आप 9 बजे नाश्ता करते है, तो आपको दोपहर 1 बजे लंच कर लेना चाहिए. 

ब्रेकफास्ट से डिनर में कितना गैप 

ब्रेकफास्ट से डिनर के बीच में कम से 12 से 14 घंटों का गैप होना चाहिए. यह हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस टाइम में हमारा मेटाबॉलिज्म सुधरता है. इस टाइम में शरीर ग्लूकोज की जगह फैट से ऊर्जा लेता है. जिससे मोटापा और डायबिटीज का खतरा कम होता है. 

खाने के लिए एक रूटीन सेट करें 

आप अपने लंच के लिए एक रूटिन सेट करें और रोज एक ही टाइम पर खाना खाएं. ब्रेकफास्ट से डिनर तक हर चीज का एक समय फिक्स करें.

खाने का गैप क्यों है जरूरी 

अगर आप दिन भर कुछ ना कुछ खाते है, तो अपने खाने का एक टाइम फिक्स करें. एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप टाइम पर लंच करते है, तो वेट लॉस, हार्ट हेल्थ और डायबिटीज जैसी दिक्कत कम होती है. इससे डाइजेशन की दिक्कत नहीं होती है. 

ये दिक्कतें होती है दूर 

Advertisment

इस गैप से हमारे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे खाना अच्छे से नहीं पचता है और शरीर के पोषक तत्वों को सही करता है. इससे हमारे हार्मोन संतुलित रहते है. 

किस टाइम करना चाहिए डिनर 

डिनर हमेशा 7 से 8 बजे के बीच करना चाहिए. इससे नींद अच्छी आती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. 

इस टाइम करें ब्रेकफास्ट 

ब्रेकफास्ट हमेशा 7 से 9 बजे के बीच करना चाहिए. इससे सारा दिन ऊर्जा मिलती है. 

 

 

 

breakfast meal Dinner weight loss Lunch
Advertisment
Advertisment