Advertisment

हाई ब्लड प्रेशर मरीज को कितना खाना चाहिए नमक, जानें इसका सटीक जवाब

इन दिनों लोगों में ब्लड प्रेशर और शुगर की दिक्कत ज्यादातर लोगों को हो रही है. वहीं जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत होती है, उन लोगों को दिमाग में सिर्फ एक ही बात रहती है कि उन्हें नमक कितना खाना चाहिए कितना नहीं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
salt

Salt

एक्सपर्ट के अनुसार सोडियम कम खाने से हाई बीपी और दिल की बीमारी में सुधार आ सकता है. वहीं हाई बीपी वाले लोगों को अपने सोडियम की मात्रा कम होने लगती है. इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. वहीं जिस मरीज को ये बीमारी होती है, उसे टेबल सॉल्ट बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. एक्सपर्ट बताते है कि हाई बीपी वाले लोगों को रोज सोडियम 1,500 मिलिग्राम तक ही खाना चाहिए. वहीं जो सोडियम है वो आपके हाई बीपी को बढ़ा सकता है, क्योंकि यह हमारे शरीर को लिक्विड बना सकता है. वहीं डाइट में ज्यादातर सोडियम पैकेज्ड और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से आता है. 

Advertisment

रोजाना नमक की मात्रा 5 ग्राम

एक्सपर्ट के अनुसार हर इंसान को रोजाना 8 ग्राम नमक खाना चाहिए. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक जो नमक की मात्रा है वो केवल 5 ग्राम है. यह अध्ययन प्रतिष्ठित जर्नल 'नेचर पोर्टफोलियो' में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन के लिए राष्ट्रीय गैर-संचारी रोग निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस) के तहत 3000 वयस्कों का नमूना सर्वेक्षण के लिए लिया गया था. इस सर्वेक्षण में शोधकर्ताओं ने लोगों में सोडियम के स्तर की जांच की, क्योंकि सोडियम नमक का मुख्य घटक होता है. 

ज्यादा नमक से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 

नमक में सोडियम होता है जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. ज्यादा सोडियम से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए आप रोजोना सिर्फ 5 ग्राम नमक खाने की जरूरत है. वहीं नमक में जो सोडियम होता है वो हमारी नसों और मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होता है. वहीं अगर हम ज्यादा नमक खाते है, तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. 

कम नमक वाले लोगों में पोटेशियम ज्यादा होता है 

वहीं जो लोग कम सोडियम वाला नमक खाते है, उनमें पोटेशियम ज्यादा होता है, जो कि स्वस्थ लोगों के लिए ठीक है. लेकिन शुगर, दिल की बीमारी और किडनी की बीमारी वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट ने बताया कि अगर हम रोजाना अपने खाने में सोडियम की मात्रा कम से कम 1.2 ग्राम घटा दें, तो जिन लोगों को ब्लड प्रेशर के लिए दवाएं लेनी पड़ती हैं, उनमें से 50% तक को इसका फायदा मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें - क्या वाकई पीरियड्स में अचार छूने से हो जाता है खराब, जानें इसकी पीछे की सच्चाई

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

food for high bp How to manage high BP how to control high bp Sodium Level High BP control Tips high bp control in hindi high BP Tips High BP High Sodium
Advertisment