Advertisment

नमक खाने से हर साल 18.9 लाख लोगों की मौत, जानिए रोजाना कितना करें सेवन

how much salt is safe per day: अगर आप भी अपने खाने में ज्यादा नमक डालते हैं, तो तुरंत यह खतरनाक आदत बदलने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Sodium Intake

how much salt is safe per day

Sodium Intake: नमक के बिना हमारे खाने का टेस्ट अधूरा ही रहता है. दुनिया की ज्यादातर आबादी जरूरत से दोगुना नमक खा रही है. यह खुलासा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट में बेहद चौंकाने वाली बातें सामने आई है. लेकिन क्या आपको पता है इसी नमक को खाने की वजह से हर साल करीब 18.9 लाख लोगों की मौत हो रही है. अगर आप भी अपने खाने में ज्यादा नमक डालते हैं, तो तुरंत यह खतरनाक आदत बदलने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

जानलेवा बीमारियों का खतरा 

नमक का ज्यादा सेवन सभी के लिए नुकसानदायक है. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे विश्व में वयस्क रोजाना 10.78 ग्राम नमक का सेवन कर रहे हैं, जो दो चम्मच के बराबर होता है. इसमें 4310 मिलीग्राम सोडियम होता है, जो दैनिक जरूरत से करीब दोगुना ज्यादा है. ऐसा करना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ज्यादा मात्रा में नमक खाने से लोगों को कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

इतना करना चाहिए सेवन

WHO की मानें तो सभी वयस्क लोगों को एक दिन में 2000 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना चाहिए. इतना सोडियम करीब एक चम्मच (5 ग्राम) नमक में होता है. आसान भाषा में कहें तो सभी को रोजाना 5 ग्राम से कम यानी करीब 1 चम्मच नमक खाना चाहिए.

इन बीमारियों का खतरा

डब्ल्यूएचओ के अनुसार नमक का ज्यादा सेवन करने से आप गंभीर बीमारियों के मरीज बन सकते हैं. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, ओबेसिटी यानी मोटापा, किडनी डिजीज, ऑस्टियोपोरोसिस समेत तमाम गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप पहले से इन बीमारियों के मरीज हैं, तो नमक लिमिट में ही खाएं और डॉक्टर की सलाह मानें. खाने-पीने में नमक को लेकर की गई गलती जानलेवा भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: खून की एक बूंद से 60 मिनट में होगी Brain Cancer की पहचान

Sodium intake and health considerations side effects of excess salt intake रोज कितना नमक खाना चाहिए roz kitna namak khana chahiye how much salt should you consume in a day salt quantity per day Salt intake daily Salt Intake Per Day salt intake
Advertisment