Advertisment

मामूली सिरदर्द से लेकर बुखार तक कितनी देर में लें दवाई, जानें एक्सपर्ट से

जब भी हमें सिरदर्द या फिर बुखार होता है, तो हम बिना डॉक्टर की सलाह के तभी दवाई ले लेते है. हम वो दवाई इसलिए लेते है, ताकि हमें जल्द से जल्द आराम मिलें और डॉक्टर के पास जानें की जरूरत ना हो.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird  (4)

बुखार

इन दिनों मौसम ऐसा चल रहा है कि ज्यादातर लोगों को सिरर्दद और बुखार जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में काफी लोग ऐसे होते है जो तुरंत आराम के लिए बिना डॉक्टर के पास गए खुद से ही दवाई ले लेते है. वहीं हमारा जो दवाई लेने का जो तरीका है, वो हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. ये हमें बाद में पता चलता है. सिरर्दद और बुखार दोनों ही बहुत ही आम बात है. ये कभी भी किसी को भी हो सकता है. चलिए आज आपको दवाई लेने का सही तरीका बताते है. 

Advertisment

दवाई लेते टाइम क्या ध्यान दें 

किसी भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. साथ ही दवाई की डोज पर ध्यान दें. एक साथ ज्यादा दवाई खाने से सेहत खराब हो सकती है. कभी भी खाली पेट दवाई ना लें. हमेशा खाना खाने के बाद ही दवाई लें. दवाई के बीच मे सही टाइम गैप रखें. 

सिरर्दद में कब लें दवाई 

सिरदर्द ना जानें किन किन दिक्कतों की वजह से होता है. वैसे तो इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि सिरर्दद काफी आम सी बात हो गया है. अगर आपको हद से ज्यादा सिरर्दद हो रहा है, तो आप पेनकिलर जैसे कि पैरासिटामोल या आइबुप्रोफेन ले सकते हैं. दवाई लेते समय ध्यान रखें कि आपने इसे खाने के बाद लिया हो, ताकि पेट पर इसका असर कम हो. अगर सिरदर्द बार-बार होता है या लंबे समय तक बना रहता है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

ये भी पढे़ं - क्या पीरियड्स में दवाई खाने से मिलती है राहत, जानें मिथ vs फैक्ट, क्या है इसके साइड इफेक्टस

बुखार में कब लें दवाई 

अगर आपका बुखार  100°F से कम है और आपको और कोई दिक्कत नहीं हो, तो आप आराम कर सकते है. पानी पी सकते है. वहीं अगर आपका बुखार  100°F से ज्यादा हो जाए, या आपको ठंड लगना, कमजोरी महसूस होना या अन्य गंभीर लक्षण हों, तो आप पैरासिटामोल जैसी दवाई ले सकते हैं. ध्यान रखें कि दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, खासकर अगर बुखार लंबे समय तक बना रहे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

medicine fever headache painkillers headache painkiller Headache Medicine painkillers side effects fever and cold
Advertisment
Advertisment